बस्ती तक गैस की बदबू पहुंचने से लोग होने लगे बेहोश

कोल्ड स्टोरेज के कर्मचारियों ने तत्काल स्थिति पर किया काबू

जांच के बाद ही अब चालू होगा कोल्ड स्टोरेज

ALLAHABAD:

घनी बस्तियों के बीच में स्थित कोल्ड स्टोरेज कब लोगों की जान के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले तेलियरगंज और सहसों स्थित कोल्ड स्टोरेज में गैस का रिसाव होने से हड़कंप मच गया। शनिवार की देर शाम सदियापुर इलाके में घनी बस्ती के बीच में स्थित कोल्ड स्टोरेज से अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने से हड़कंप मच गया। गैस की बदबू बस्ती तक पहुंचने से लोग बेहोश होने लगे। लेकिन किसी को कुछ ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। जानकारी होते ही कोल्ड स्टोरेज के कर्मचारियों ने तत्काल स्थिति पर काबू पा लिया।

सिविल लाइंस निवासी रोहित गोयल की प्रभु इंडस्ट्रीज नाम से कोल्ड स्टोरेज और बर्फ खाना पुराने शहर के सदियापुर इलाके में स्थित है। कोल्ड स्टोरेज से थोड़ी दूर पर ही सदियापुर की घनी बस्ती है, जहां हजारों की संख्या में आबादी रहती है। शनिवार की रात करीब सवा आठ बजे अचानक कोल्ड स्टोरेज के आस-पास बस्ती में रहने वाले लोगों को चक्कर आने लगा। कुछ महिलाओं को बेहोशी छाने लगी। अचानक बदले माहौल से लोगों को हवा में किसी जहरीले गैस की मौजूदगी का एहसास, हुआ तो फिर बस्ती में हड़कंप मच गया।

लोग पास स्थित कोल्ड स्टोरेज पर पहुंचे तो वहां पर केवल तीन कर्मचारी राहुल केसरवानी, ऑपरेटर सुरेश सेन, ड्राइवर प्रदीप कुमार मौजूद थे। लोगों ने कर्मचारियों को गैस रिसाव की जानकारी दी तो उन्होंने तत्काल चेक किया और रिसाव को रोका। पता चला कि हल्का-हल्का गैस का रिसाव हो रहा था। इस बीच लोगों ने गैस रिसाव की जानकारी फायर ब्रिगेड व पुलिस को भी दे दी। पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंच गई। फायर ब्रिगेड टीम के सदस्यों ने चेक करने के बाद कहा कि जांच के बाद ही कोल्ड स्टोरेज को चलाया जाए।

कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस का रिसाव कैसे हुआ, इसकी जांच कराई जा रही है। परीक्षण के बाद ही स्टोरेज चालू करने की बात कही गई है। फिलहाल गैस रिसाव से कोई घटना नहीं हुई है।

टीपी शुक्ला

सीओ