-मानसूनी बादलों से ढका पूर्वी उत्तर प्रदेश

ALLAHABAD: पिछले चौबीस घंटे से ज्यादा समय से लगातार हो रही बारिश ने माहौल को बिलकुल पलटकर रख दिया है। इससे पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से हल्की बारिश हो रही थी। कई दफा तो ऐसा भी हुआ कि किसी एरिया में बारिश हुई और कहीं सूखा ही पड़ा रहा। जगह-जगह अनियमित ढंग से हो रही बारिश और फिर धूप निकल आने और उमस के कारण लोग परेशान रहे।

खुशगवार मौसम का लोगों ने उठाया लुत्फ

फ्राईडे शाम से लगातार हो रही बारिश से मौसम खुशगवार बना हुआ है। फ्राईडे नाइट और फिर सैटरडे को पूरे दिन हुई बरसात का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। सेकेंड सैटरडे होने के चलते कई कार्यालयों में अवकाश तो कई में आधे दिन की छुट्टी रही। घरों में दिनभर चाय-पकौडि़यों के दौर चलते रहे।

यूं ही चलेगा सिलसिला

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने फ्राईडे और सैटरडे तक के मौसम को देखते हुए जो पूर्वानुमान जारी किया है। उसके मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में सप्ताहभर ऐसा ही मौसम बनें रहने की उम्मीद है। इस बावत इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ज्योग्राफी डिपार्टमेंट के एक्स। ण्चओडी और जाने माने वेदर एक्सपर्ट प्रोफेसर सवीन्द्र सिंह ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में लगातार बन रहे चक्रवात के चलते झमाझम बारिश हो रही है।

भूजल स्तर के लिए अच्छे संकेत

प्रो। सवीन्द्र सिंह ने कहा कि एक के बाद एक बन रहे चक्रवात ने उड़ीसा, पश्चिमी बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश आदि को चपेट में ले लिया है। यदि चक्रवात बनने का सिलसिला यूं ही जारी रहा तो ख्0 जुलाई तक भी बारिश का क्रम चल सकता है। उन्होंने करेंट में हो रही बारिश के तौर तरीके को हर लिहाज से सटीक बताया। बोले कि यह अच्छी बात है कि मूसलाधार बारिश नहीं हो रही है। इससे पानी बहकर सीधे नदी में चला जाता है। रिमझिम बरसात से पानी सीधे भूमि के अंदर जा रहा है जोकि भूजल स्तर के लिए अच्छे संकेत हैं।

पिछले दस वर्षो में इलाहाबाद में जून माह का तापमान

------------------------

वर्ष मैक्सिमम मिनिमम रेनफाल (मिलीमीटर में)

टेम्परेचर (तिथि) टेम्परेचर (तिथि) चौबीस घंटे में (तिथि) पूरे माह में

-- ---------- ---------- ------------ -------

ख्00भ् फ्8.क् (09) ख्फ्.8 (0भ्) ब्9.7 (क्7) फ्फ्फ्.9

ख्00म् फ्8.भ् (0ख्) ख्फ्.भ् (ख्8) क्फ्क्.0 (09) ख्म्फ्.ब्

ख्007 फ्8.ब् (क्क्) ख्0.म् (0ब्) भ्ख्.क् (क्7) क्8फ्.0

ख्008 फ्ब्.ख् (ख्8) ख्क्.0 (0ब्) क्क्8.0 (0ब्) फ्ब्8.म्

ख्009 फ्7.ख् (0ब्) ख्फ्.7 (0फ्) म्9.9 (ख्क्) ख्क्8.भ्

ख्0क्0 ब्0.भ् (09) ख्भ्.ब् (ख्0) ब्म्.क् (ख्क्) क्90.ख्

ख्0क्क् फ्म्.भ् (क्भ्) ख्भ्.भ् (0क्) 97.9 (ख्ख्) ख्म्ख्.9

ख्0क्ख् ब्ब्.फ् (0क्) ख्ब्.0(ख्0) क्0म्.ब् (ख्0) ब्भ्म्.8

ख्0क्फ् फ्8.7 (क्8) ख्फ्.ख् (फ्0) क्07.0 (क्क्) ख्भ्म्.ख्

ख्0क्ब् ब्क्.फ् (0फ्) ख्भ्.0 (ख्8) ब्0.0 (ख्0) ख्क्ख्.क्

(स्रोत: भारत मौसम विज्ञान विभाग)