-शिक्षक दिवस पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

ALLAHABAD: शिक्षक दिवस पर सैटरडे को जनपद में विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनमें विचार गोष्ठी के अलावा रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और शिक्षक दिवस एक ही दिन पड़ने से लोगों में विशेष उत्साह भी देखने को मिला। इस दौरान प्राथमिक विद्यालयों से प्रभात फेरी भी निकाली गई।

मेधावियों को किया सम्मानित

शिक्षक दिवस पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ भवन पर मेधा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। प्रोग्राम को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो। ए सत्यनारायण ने इविवि में शीघ्र छात्रसंघ चुनाव कराने का ऐलान किया। इसके अलावा हाईकोर्ट बार एसोसिएसशन के अध्यक्ष आरके ओझा ने कहा कि वे इविवि में स्थाई कुलपति की नियुक्ति के लिए बहुत जल्द पीआईएल दाखिल करेंगे। कार्यक्रम में मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार एवं शील्ड प्रदान की गई। इस मौके पर चीफ प्राक्टर प्रो। आरके उपाध्याय, प्रो। यूसी चट्टोपाध्याय, प्रो। जटाशंकर त्रिपाठी मुख्य रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम का आयोजन छात्रनेता रजनीश सिंह रिशू ने किया। संचालन डॉ। राजेश सिंह व सर्वेश सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सुरेश यादव व बाबुल सिंह ने किया।

शिक्षक माता-पिता व गुरु

शिक्षक एवं छात्र दोनों को महान शिक्षकों से प्रेरणा लेनी चाहिए। क्योंकि आज सम्पूर्ण विश्व गीता के ज्ञान और शिक्षकों के प्रयास से प्रेरणा ले रहा है। ये बातें नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय के कुलाधिपति जेएन मिश्र ने शिक्षक दिवस पर आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में कही। कुलपति प्रो। केबी पांडेय ने कहा कि शिक्षक माता पिता और गुरु की भूमिका में होता है। उधर, शिवचरण दास कन्हैया लाल इंटर कॉलेज में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के पांच शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। सम्मानित शिक्षकों में प्रेम कुमार सिंह, धर्मवीर सिंह, उमेश कुमार उपाध्याय, उमेश चन्द, पवन कुमार शुक्ल हैं। भाजपा के पार्षद गणेश केसरवानी ने नई बस्ती कीडगंज में विचार गोष्ठी का आयोजन किया।