जल रही बेटी को बचाने के प्रयास में झुलस गई मां

पहले जिस घर में शादी से किया था इंकार अब वहीं शादी करने पर अड़ी

ALLAHABAD: शादी की जिद पूरी न होने पर एक युवती ने खुद पर मिट्टी तेल छिड़ककर आग लगा लिया। उसे बचाने के प्रयास में मां भी बुरी तरह से झुलस गई। घटना सोरांव क्षेत्र की है। बुरी तरह से झुलसी मां को इलाज के लिए एसआरएन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर पूछताछ की।

पहले किया था शादी से इंकार

सोरांव थाना अंर्तगत सुजनीपुर गांव के राम कृपाल पटेल की काफी पहले बीमारी के कारण मौत हो गयी। उनके परिवार में पत्‍‌नी कन्या कुमारी व 21 वर्षीय बेटी ज्योति पटेल थी। स्थानीय लोगों के अनुसार कुछ माह पहले मां ने बेटी का विवाह प्रतापगढ़ के गोकुल गांव के एक परिवार में तय की। उस समय बेटी ने शादी से इंकार कर दिया। इसे लेकर दोनों में काफी विवाद भी हुआ था। इधर, करीब छह दिन पहले ज्योति ने मां से कहा कि वह उसी परिवार में शादी करने के लिए तैयार है। पहले हुई फजीहत से परेशान ने मां ने उस परिवार में शादी से इंकार कर दिया। इसे लेकर दोनों में मनमुटाव हुआ। शनिवार सुबह दोनों के बीच अचानक विवाद हुआ और ज्योति ने घर में रखा मिट्टी का तेल खुद पर छिड़क कर आग लगा लिया। बेटी को जलते देख मां कन्या कुमारी ने उसे बचाने का प्रयास किया तो वह भी आग की चपेट में आ गई।

ग्रामीण भी नहीं बचा सके

मां-बेटी की चीख-पुकार सुनकर गांव के लोग पहुंचे। दोनों को आग से घिरा देख उन्होंने बचाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक ज्योति की मौत हो चुकी थी। मां कन्या कुमारी को हॉस्पिटल पहुंचाया गया, जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। मामले में पुलिस का कहना है कि घरेलू कलह के कारण बेटी ने खुद को आग के हवाले किया। उसे बचाने में मां भी झुलस गयी। पुलिस घटना के पीछे की वजह पता करने में जुटी है। ज्योति के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।