-ट्रैफिक सिग्नल लगने के बाद उसे फॉलो करना बड़ा चैलेंज

-पुलिस फोर्स लगाकर पब्लिक से कराया जा रहा है रूल्स फॉलो

<-ट्रैफिक सिग्नल लगने के बाद उसे फॉलो करना बड़ा चैलेंज

-पुलिस फोर्स लगाकर पब्लिक से कराया जा रहा है रूल्स फॉलो

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सिस्टम सुधारने के लिए ट्रैफिक सिग्नल तो लगा दिए गए। लेकिन, इन संकेतों को देखने और उसे मानने के लिए पुलिस को डंडे का सहारा लेना पड़ रहा है। ज्यादातर को अभी समझ में ही नहीं आ रहा कि ट्रैफिक पुलिस ऐसा क्यों कर रही है। लोगों को बताना पड़ रहा है कि ट्रैफिक पुलिस को नहीं सामने लगे ट्रैफिक सिग्नल को देखो और फिर आगे बढ़ो।

आफिसर को पता है यहां का हाल

ट्रैफिक पुलिस को पता है कि इलाहाबादी सिर्फ सिग्नल देखकर चलने से रहे। इसीलिए एसपी ट्रैफिक ने शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर विभागीय कर्मचारियों की फौज उतार दी है। बड़े चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस में एक टीएसआई, कांस्टेबल और होम गार्ड भी लगाए गए हैं। सिविल लाइंस का धोबी घाट चौराहा। ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए चारों तरफ पुलिस लगा दी गई। र्थानहिल पुलिस चौकी पर ट्रैफिक पुलिस की जीप खड़ी हो गई। ट्रैफिक के सिपाही चौराहे के दोनों साइड खड़े हो गए। उन्हें एक साथ लोगों को समझाना पड़ रहा था। रोड खाली देखकर लोग भाग रहे थे। इस पर पुलिस वालों को आगे जाकर उन्हें रोकना पड़ रहा था। बताना पड़ रहा था कि रास्ता नहीं सिग्नल देखें।

फोर्स देखकर मानें

हर तरफ पुलिस फोर्स एक साथ होने के कारण लोग ट्रैफिक रूल्स को फॉलो भी कर रहे थे। वैसे हकीकत यही थी कि लोग सिग्नल देखकर नहीं बल्कि पुलिस का डंडा और फौज देखकर रुक रहे थे। एक साइड से पब्लिक को रोकने के लिए दो से तीन ट्रैफिक सिपाहियों को खड़े होना पड़ रहा था। उन्हें गाड़ी के आगे तक खड़े होना पड़ रहा था।

म्योहाल पर भी वही हाल

म्योहाल चौराहे पर ट्रैफिक रूल्स को फालो करने में बड़ा रोड़ा बाइक और स्कूटीवाले बने। पुलिस का इशारा देखकर विक्रम और बस वाले तो रुक जा रहे थे। लेकिन, बाइक वाले नहीं। ट्रैफिक पुलिस को उन्हें घेरने के लिए आगे आना पड़ा। रोककर बताना पड़ रहा था कि सिग्नल देखकर आगे बढ़ें।

ट्रैफिक सिग्नल देखें

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि सुबह छह बजे से ट्रैफिक कंट्रोल के लिए पुलिस लगाई गई थी। शाम को अभियान में और तेजी लाई गई। सुभाष चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस हर तरह से एक्टिव रही। आने जाने वालों को रोक कर ट्रैफिक सिग्नल के बारे में बताया गया। ताकि, लोग खुद ही ट्रैफिक सिग्नल देखकर आगे बढ़े।

ट्रैफिक पुलिस अभी लोगों को अवेयर कर रही है। जिन चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाया गया है वहां पर कड़ाई से इसका पालन कराया जा रहा है। मैंने खुद शाम में लक्ष्मी चौराहे पर मौजूद रहकर इसकी मानिटरिंग की।

दीपक कुमार

एसएसपी