शनिवार को हॉफ डे वर्किंग का शेड्यूल खत्म

पहले, तीसरे व पांचवें शनिवार को होगा फुल डे वर्क

ALLAHABAD: अगर आप शनिवार को बैंक में किसी काम से जा रहे हैं तो ये जरूर देख लें कि माह का ये कौन सा शनिवार है। क्योंकि अब माह के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक नहीं खुलेंगे। हां ये जरूर है कि पहले, तीसरे और किसी मंथ पांचवां शनिवार पड़ता है तो इस दिन फुल डे वर्किंग होगी। क्योंकि शनिवार को हॉफ डे वर्किंग का शेड्यूल भी खत्म कर दिया गया है। इस बावत फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से बैंकों को गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

22 को आखिरी बार हॉफ डे

बैंकों में नए शेड्यल का आदेश एक सितम्बर से लागू हो जाएगा। इस लिहाज से 22 अगस्त को पड़ने वाले शनिवार को आखिरी बार हॉफ वर्किंग ही रहेगी। क्योंकि 29 अगस्त को पड़ने वाले शनिवार को रक्षा बंधन की छुट्टी होगी।

लंबे समय से चल रही थी मांग

बैंक इंप्लाईज यूनियन लंबे समय से भारत सरकार से मांग कर रही थी कि सेंट्रल गर्वमेंट ऑफिसेज की तर्ज पर बैंकों में भी फाइव डे वर्किंग का कांसेप्ट लागू किया जाए। इसके लिए बैंक इंप्लाईज यूनियन की ओर से लंबे समय तक आन्दोलन भी चलाया गया। ऑल इंडिया इलाहाबाद बैंक इंप्लाईज कोआर्डिनेशन कमेटी कोलकाता के राष्ट्रीय सहायक महामंत्री मदन जी उपाध्याय ने बताया कि कमेटी की ओर से लंबे समय तक विभिन्न मांगों को लेकर संघर्ष किया गया। नवम्बर 2012 में बैंक इंप्लाईज के विभिन्न संगठनों व भारत सरकार के बीच दो पक्षीय समझौता भी हुआ। लेकिन वहां भी फाइव डे वर्किंग पर कोई आम राय नहीं बन सकी। उस समय ये मामला मंत्रालय के पास पेंडिंग था। वित्त मंत्रालय ने फाइव डे वर्किंग के कांसेप्ट में थोड़ा चेंज करते हुए ये निर्णय लिया। इसके लिए थर्सडे को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। जिसमें दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक में अवकाश रहने और पहले, तीसरे व पांचवे शनिवार को रोज की तरह ही बैंक में वर्क करने की व्यवस्था की गई है।

पब्लिक की बढ़ेगी टेंशन

आज के समय में ज्यादातर लेन देन बैंक के जरिए ही होते हैं। इसमें गर्वनमेंट व प्राइवेट कम्पनी के इंप्लाईज की सैलरी, स्कूल की फीस, वाटर, बिजली समेत अन्य कई सुविधाओं के बिल, फंड ट्रांसफर, पेंशन योजना, पॉलसी, इनकम टैक्स रिर्टन भरने समेत कई काम बैकिंग के जरिए ही हो पाते हैं। ऐसे में बैंक में माह के दो शनिवार को छुट्टियां होने का असर सीधे तौर पर आम जनता पर पड़ेगा। हालांकि बैंक इंप्लाईज का कहना है कि पहले, तीसरे व पांचवे शनिवार वे इन छुट्टियों के मुकाबले पूरा दिन काम करेंगे। जिससे कोई खास दिक्कत आम जनता को नहीं होनी चाहिए।

- मंत्रालय से फाइव डे वर्किंग पर बात चल रही थी, लेकिन सरकार ने जो निर्णय लिया है वो भी स्वागत योग्य है। कमेटी की ओर से इस निर्णय का वेलकम करता हूं। इससे बैंक कर्मियों को थोड़ी राहत मिलेगी।

मदन जी उपाध्याय

राष्ट्रीय सहायक महामंत्री

ऑल इंडिया इलाहाबाद बैंक इंप्लाईज कोआर्डिनेशन कमेटी कोलकाता