इलाहाबाद में कक्ष निरीक्षक हटाया, बलिया, जौनपुर में खूब नकलची

हाईस्कूल में 70 एवं इंटर में 101 परीक्षार्थी पकड़े गए

ALLAHABAD: गणित के बाद विज्ञान में भी नकलचियों की पौबारह रही। परीक्षा केंद्रों के अंदर एवं बाहर से नकल रोकने के सारे प्रयास धरे रह गए। गांव से लेकर शहरों तक परीक्षा केंद्रों के आसपास नकल कराने वालों का मेला लगा रहा। इलाहाबाद में एक कक्ष निरीक्षक को ड्यूटी से हटाने का निर्देश हुआ है, वहीं बलिया, जौनपुर आदि जिलों में खूब नकलची पकड़े गए।

दोनों पालियों में नकल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल संगीत गायन व इंटर की पहली पाली में अर्थशास्त्र व वाणिज्य, भूगोल का द्वितीय प्रश्नपत्र था। वहीं शाम की पाली में भौतिक विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र एवं पत्र व्यवहार प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा रही। गणित की तरह विज्ञान में भी जमकर नकल हुई। बोर्ड मुख्यालय का दावा है कि हाईस्कूल की परीक्षा में 39 छात्र एवं 31 छात्राएं और इंटर में 70 छात्र एवं 31 छात्राओं समेत कुल हाईस्कूल में 70 एवं इंटर में 101 परीक्षार्थी पकड़े गए हैं। नकल के लिए कुख्यात बलिया जिले में सर्वाधिक 36 नकलची इंटर की परीक्षा में मिले हैं।

बाक्स-

नकल में भी आगे आधी आबादी

बोर्ड परीक्षाओं में ग‌र्ल्स लगातार अच्छे परिणाम से बाजी मारती चली आ रही है। लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि छात्राएं नकल में भी छात्रों को पीछे छोड़ रही हैं। बुधवार को बोर्ड की दोनों पालियों की परीक्षा में पकड़े गए नकलचियों में ग‌र्ल्स की संख्या इसी ओर इशारा कर रही है। इलाहाबाद मंडल में बोर्ड परीक्षा के दौरान जेडी महेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में बनी सचल दल की टीमों ने पांच दिनों में अब तक कुल 133 स्टूडेंट्स को नकल करते हुए पकड़ा। इसमें ब्वायज की संख्या 59 रही। जबकि ग‌र्ल्स की संख्या 74 रही।

बाक्स-

सामूहिक नकल में चार केंद्र डिबार, परीक्षा निरस्त

इलाहाबाद बुधवार को दोनों पालियों में आयोजित हुई परीक्षा के दौरान डीआईओएस कोमल यादव के नेतृत्व में सचल दल ने इंदिरा गांधी इंटर कालेज में सामूहिक नकल करते हुए स्टूडेंट्स को पकड़ा। डीआईओएस ने सेंटर की परीक्षा को निरस्त करने के साथ ही सेंटर को डिबार सूची डाल दिया है। सचल दल की टीमों ने दोनों पालियों में कुल 28 स्टूडेंट्स को नकल करते हुए विभिन्न सेंटर्स से पकड़ा। उधर नकल की मंडी के नाम से कुख्यात कौशांबी जनपद में तीन परीक्षा केंद्रों में सामूहिक नकल पकड़ी गई। मंझनपुर तहसील क्षेत्र के मां भगवती इंटर कालेज म्योहर, सिराथू क्षेत्र के धनपत्ति देवी उत्तर माध्यमिक विद्यालय थुलबुला व केएस इंटर कालेज कादेमाई शामिल रहे। यहां की परीक्षा निरस्त करते हुए इन्हें डिबार कर दिया गया।