डीएम और एसएसपी ने बारा विधानसभा का किया निरीक्षण

आदर्श स्कूल के बच्चों को गणित का सवाल हल करने पर मिला उपहार

ALLAHABAD: चुनाव आयोग द्वारा आदर्श मतदान केंद्र बनाने की मंशा को ग्रामीण इलाकों में पलीता लगाया जा रहा है। यह बात बुधवार को डीएम संजय कुमार और एसएसपी शलभ माथुर के बारा विधानसभा दौरे में सामने आ गई। जहां, आदर्श मतदान केंद्रों के निरीक्षण में गंदगी का अंबार मिलने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्कूल प्रबंधन को 24 घंटे के अंदर साफ-सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दोबारा गंदगी मिलने पर प्रिंसिपल समेत एडीओ पंचायत को निलंबित कर दिया जाएगा।

ऐसे कैसे बनेगा आदर्श केंद्र

मामला बारा के आदर्श प्राथमिक विद्यालय कांटी का है, जिसे आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाना है। निरीक्षण में यहां गंदगी का अंबार नजर आया। रैंप भी टूटा था। इस पर प्रिंसिपल और एडीए पंचायत को डांट का सामना करना पड़ा। साथ ही ग्राम प्रधान पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ज्यादा से ज्यादा सफाई कर्मचारी लगाकर साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। एसडीएम बारा को भी इस ओर ध्यान देने के निर्देश उन्होंने दिए। इसके बाद एएस पब्लिक स्कूल और पूर्व माध्यमिक विद्यालय कांटी का निरीक्षण किया गया। यहां पर शौचालय दुरुस्त करने और परिसर की सफाई के लिए कहा गया। हैंडपंप का पानी नाली की जगह पर बहने पर भी डीएम नाराज हुए। उन्होंने बाउंड्री वाल के पास जाल लगाने के निर्देश भी दिए।

बच्चों ने रख ली लाज

इस तरह प्राथमिक विद्यालय सेमरा कलबना में साफ-सफाई में कमी मिलने पर एबीएसए को कड़ी फटकार लगाई गई। हालांकि, इस दौरान स्कूल के बच्चों ने अपनी बुद्धिमता का परिचय देते हुए अधिकारियों के सामने स्कूल प्रबंधन की लाज बचा ली। कक्षा पांच की छात्रा रिजवाना ने गणित का सवाल हल कर दिया तो कक्षा तीन की छात्रा गीतांजलि ने डीएम के कहने पर छह का पहाड़ा सुनाकर उपहार स्वरूप चाकलेट प्राप्त किया। इसके बाद कक्षा के बच्चों को टाफी का वितरण किया गया। उन्होंने डीएम को बताया कि माता-पिता और पड़ोसियों के साथ 23 फरवरी को मतदान करने का अनुरोध करेंगे। बच्चों ने कहा कि घर में वोट देने के बाद ही खाना खाया जाएगा। टीचर अनीता पांडेय और रिचा मिश्रा ने बताया कि बच्चों ने मतदान दिवस पर सुलेख लिखकर अपने अभिभावकों को सुनाया है।

बिना परमिशन सभा पर रोक

इस मौके पर डीएम संजय कुमार ने एसडीएम बारा को बिना परमिशन सभा नही कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहनों की चेकिंग की जाए। बिना परमिशन के झंडे के साथ चल रहे वाहनों को सीज कर दिया जाए। एसडीएम ने बताया कि आदर्श मतदान केंद्र पर अधिकारी पीली जैकेट पहनेंगे और उनका पदनाम इस पर लिखा जाएगा। हाइवे की सड़क को मतदान के दिन तक सुधारने के निर्देश भी दिए गए।