महाअष्टमी पर पूजा पंडालों में सूर्योदय से पहले हुई उषा आरती

ALLAHABAD: शहर के दुर्गा पूजा पंडालों में महाअष्टमी पर विधि विधान और मंगला ध्वनि के बीच मां दुर्गा की आराधना की गई। लूकरगंज बारवारी दुर्गा पूजा की ओर से सूर्योदय से पहले उषा आरती कर मां का आह्वान किया गया। खुल्दाबाद, लूकरगंज, सूबेदारगंज, नेतानगर व गोविंदपुर पूजा पार्क में महिलाओं ने मां दुर्गा को नारियल अर्पित किया। यही नहीं पूजा पंडालों में ढाक की थाप पर शाम को महाआरती हुई। इसमें बंगाली वेशभूषा का मनोहारी नजारा दिखाई दिया।

दुर्गा पूजा पंडालों में दिखी रौनक

लूकरगंज बारवारी, कर्नलगंज बारवारी, बाई का बाग व अशोक नगर बारवारी सहित दर्जनों पंडालों में अष्टमी पर खूब रौनक दिखी। सूर्योदय से पहले की आरती और दोपहर में मां को भोग के बाद पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। भोग का प्रसाद लेने के लिए टैगोर टाउन व लूकरगंज के पंडालों में लोगों का तांता लगा रहा।

बॉक्स

जस्टिस टंडन करेंगे मां की आरती

श्री श्री अतरसुइया दुर्गा पूजा बारवारी की ओर से नवमी पर रात आठ बजे मां दुर्गा की आरती जस्टिस अरुण टंडन करेंगे। बारवारी के संयुक्त सचिव राज बैंकर्स ने बताया कि मुख्य अतिथि जस्टिस टंडन आरती के बाद बच्चों को सम्मानित भी करेंगे।

चुनरी व नारियल चढ़ाया

शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर देवी मंदिरों में भी आस्था की भीड़ उमड़ी। अलोपशंकरी मंदिर में मनोकामना पूर्ति के लिए दूरदराज के क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने निशान चढ़ाया। कई परिजनों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार भी कराया। ललिता देवी व मां कल्याणी देवी के दरबार में चुनरी चढ़ाने और गर्भगृह में नारियल फोड़ने की होड़ लगी रही। चुनरी व नारियल फोड़कर श्रद्धालुओं ने माता रानी का जयकारा लगाया तो परिसर में कन्याओं का पांव भी पूजा गया।