-28 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच चलाया जाएगा विशेष अभियान

-प्रत्येक ब्लॉक की सीएचसी पर भी किए जाएंगे पुरुष नसबंदी

28 नवंबर से 5 दिसंबर तक चलने वाले विशेष अभियान के तहत शहर में दो सेंटर्स पर पुरुष नसबंदी की जाएगी। इच्छुक पुरुष इन सेंटर्स पर पहुंचकर अपना ऑपरेशन करा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण एरिया में प्रत्येक ब्लॉक की सीएचसी पर पुरुष नसबंदी यानी एनएसवी की सुविधा उपलब्ध कराई जानी है। इस साल स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में पुरष नसबंदी के लिए तीन सौ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इन सेंटर्स पर होंगे ऑपरेशन

शहर में दारागंज पीएचसी और एसआरएन हॉस्पिटल में एनएसवी की जाएगी। यहां पर पुरुषों की नसबंदी के लिए सर्जन एलॉट किए गए हैं। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया है। जो 21 नवंबर से 5 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इसके तहत 28 नवंबर से पुरुष नसबंदी की सेवाएं दी जाएंगी। इसके अलावा अन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

नसबंदी कराने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

पुरुषों को नसबंदी कराने पर सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इसमें लाभार्थी को तीन हजार रुपए दिया जाएगॉ इसके अलावा महिलाओं की नसबंदी भी की जा रही है। उनको एक नसबंदी पर दो हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। पुरुषां को नसबंदी के लिए प्रेतिर करने के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जा रहा है। लास्ट ईयर पुरुष नसबंदी का लक्ष्य 252 रखा गया था जिसे बढ़ाकर इस बार तीन सौ कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए शहर में दो सेंटर बनाए गए हैं। ग्रामीण एरिया में प्रत्येक ब्लॉक पर एनएसवी की जाएगी। यह बेहद सरल ऑपरेशन है और इसमें लाभार्थी को तत्काल घर भेज दिया जाता है। बिना चीरा-टाका इस नसबंदी में व्यक्ति कम समय में अपनी रोजाना की गतिविधियों में शामिल हो सकता है।

-डॉ। सत्येन राय, एसीएमओ व नोडल परिवार नियोजन