-यूनिवर्सिटी यूनियन हॉल के पास की घटना, पिस्टल से चार फायर किए

-तीन गोलियां लगीं, स्पॉट पर ही तोड़ दिया दम

-पिता ने तीन लोगों पर जताया शक, दो हिरासत में

ALLAHABAD: कर्नलगंज एरिया के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के यूनियन हॉल के पास भीड़भाड़ वाले चौराहे पर मंगलवार को दिनदहाड़े नगर निगम के संविदा सफाई कर्मचारी शक्ति हेला को गोलियों से भून दिया गया। शक्ति को तीन गोलियां लगीं और वह स्पॉट पर ही ढेर हो गया। एक गोली उसके सिर में जबकि दूसरे सीने पर लगी थी। तीसरी गोली दाहिनी कलाई को चीरते हुए निकल गई थी। हमलावर सैकड़ों लोगों के सामने पिस्टल लहराते हुए केपीयूसी की ओर ही भाग गए। दिनदहाड़े मर्डर की खबर से हड़कंप मच गया। सीओ कर्नलगंज कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए और बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेजवाया। शाम को शक्ति के पिता रमेश हेला ने तीन लोगों पर मर्डर की आशंका जताते हुए तहरीर दे दी। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस को 32 बोर के कारतूस के तीन खोखे मिले हैं जबकि लोगों ने चार बार फायर की आवाज सुनी थी।

मोबाइल नंबर से शिनाख्त

शक्ति के पिता नगर निगम के सफाई कर्मचारी हैं और इसी 30 सितंबर को रिटायर होने वाले हैं। उनके पांच बेटों व दो बेटियों में दूसरे नंबर के बेटे शक्ति का पहली पत्नी संगीता से तलाक का केस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में चल रहा है। संगीता बैरहना की रहने वाली है। शक्ति ने दूसरी शादी एडीए कॉलोनी नैनी के लाडो से की थी। पहली पत्नी से तलाक के मुकदमे के सिलसिले में वह दोपहर 12 बजे के आसपास डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जा रहा था तभी उस पर हमला हुआ। हमलावर केपीयूसी की तरफ से पीछा करते हुए आए थे। ओवर टेक करने के बाद बाइक सवार दोनों हमलावरों ने टर्न लिया व लौटते वक्त गोलियां चलाई। शक्ति के गिरने के बाद बाइक पर पीछे बैठा युवक नीचे उतरा था और तीन गोलियां और चलाई। बेखौफ युवक फायरिंग के बाद भाग पिस्टल लहराते हुए भाग निकलने में सफल हुए। जिस जगह फायरिंग हुई, वहां से चंद कदम की दूरी पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का यूनियन हॉल है जहां पुलिस की तैनाती रहती है। कुछ ही दूरी पर पीएसी भी तैनात थी, लेकिन कोई हमलावरों को रोक नहीं पाया। पुलिस ने उसकी पहचान जेब में मिले रामप्रकाश शर्मा के सेलफोन नंबर से हुई। रामप्रकाश स्टेनली रोड के महाकाली अपार्टमेंट में रहते हैं व अधिवक्ता हैं। वह पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे और उसकी पहचान की। अधिवक्ता ने ही बताया कि शक्ति उनके अपार्टमेंट में पार्टटाइम में सफाई का काम करता था।

तीन लोगों पर जताया शक

दोपहर एक बजे के आसपास एसपी सिटी राजेश यादव शक्ति हेला के ममफोर्डगंज में स्वीपर कालोनी स्थित घर पहुंच गए। पिता रमेश हेला कर्नलगंज थाने पहुंचे और सिविल लाइंस रेलवे कालोनी में पसियाना के कुंजन, स्वीपर कालोनी के गुलशन व पप्पू तथा बड़े बेटे सूरज के लूकरगंज में रहने वाले ससुर आनंद पर हत्या का शक जताया है। रमेश ने बताया कि चार दिन पहले सिविल लाइंस में ट्राली व सैलरी को लेकर शक्ति का कुंजन से विवाद हुआ था। कुंजन से सैलरी छीन ली थी। मामला सिविल लाइंस थाने तक पहुंचा था और पुलिस ने कुंजन को पकड़ लिया था। कुंजन ने छूटते वक्त धमकी दी थी कि वह उसको गोली मार देगा। उनका स्वीपर कालोनी के ही गुलशन व पप्पू से भी परिवार का झगड़ा था। चोरी करते पकड़े जाने पर गुलशन ने रमेश के साथ मारपीट की थी। मामला 2006 का है। एफआईआर भी दर्ज हुई थी। गुलशन ने धमकाया था कि रिटायर होने पर उसको सबक मिल जाएगा। बड़े बेटे सूरज के लूकरगंज के रहने वाले ससुर आनंद से भी रिश्ते कुछ ठीक नहीं थे। सूरज परिवार के साथ रहना चाहता था जबकि आनंद चाहते थे कि वह अलग हो जाए। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट दर्ज हुई थी। आशंका के आधार पर एफआईआर दर्ज कर ली गई और गुलशन व पप्पू को हिरासत में ले लिया है। दोनों से पूछताछ चल रही थी। कुंजन की भी तलाश में दबिश डाली गई है।

गर्मा गया माहौल

पुलिस के पास पहली इन्फार्मेशन पहुंची कि मर्डर किसी स्टूडेंट का हुआ है। इलेक्शन को लेकर माहौल पहले से ही गर्म था। पुलिस भी तुरंत मौके पर पहुंच गई। स्टूडेंट भी बड़ी संख्या में जुट गए। नेतागिरी भी शुरू हो गई थी। जब पता चला कि मामला स्टूडेंट का नहीं है तो भीड़ धीरे-धीरे हट गई। शक्ति पांच भाइयों व दो बहनों में दूसरे नंबर पर था। परिवार में मां श्यामा देवी के अलावा भाई सूरज, अमर, जानू व रोहित हैं। उसके पिता ने दो शादियां की थीं। पहली पत्‍‌नी मीरा देवी से दो बेटे शिवशंकर व विजय शंकर हैं। पहली पत्‍‌नी का परिवार कटरा में रहता है। हालांकि दोनों परिवारों में किसी प्रकार के झगड़े की बात सामने नहीं आई है।

स्नेचिंग में जेल भी जा चुका था

शक्ति की आम शोहरत कुछ ठीक नहीं थी। पुलिस के मुताबिक स्नेचिंग के मामले में एक बार जेल जा चुका था। हालांकि स्नेचिंग के बाद वह किसी और मामले में नहीं फंसा था। पहली पत्‍‌नी के परिवार पर भी शक नहीं जताया गया है।