- अधिकारियों के मुताबिक निर्माण कार्य अभी अधूरा, आगामी दिनों में फाइनल होगी डेट

BAREILLY:

बीडीए ने एक बार फिर शहरवासियों की ख्वाहिशों को तगड़ा झटका दे दिया है। गांधी मैदान के बीचोबीच शहर में सर्वाधिक ऊंचाई पर राष्ट्रध्वज फहराकर रिकॉर्ड बनाने की योजना धराशाई हो गई है। आगामी 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर बीडीए ने सर्वाधिक ऊंचाई पर राष्ट्रध्वज फहराने की योजना बनाई थी। वहीं, आगामी दिनों में कब राष्ट्रध्वज फहराएगा। इसकी सूचना बीडीए अधिकारियों ने अभी तक फाइनल नहीं की है।

अब कब फहराएगा 'रिकॉर्ड'

गौरतल है कि बीडीए ने करीब साल भर पहले शहर में सर्वाधिक ऊंचाई पर राष्ट्रध्वज फहराकर रिकॉर्ड बनाने की योजना बनाई थी। वर्ष 2015 के जून और 15 अगस्त को को राष्ट्रध्वज लहराने की उम्मीद जताई थी। दोनों बार बजट डिक्लेयर न हो पाने से मामला आगे बढ़ा। इसके बाद सितंबर में आयोजित बोर्ड बैठक में कमिश्नर ने करीब 20 लाख का बजट तय किया। इसके बाद 41 मीटर की ऊंचाई पर राष्ट्रध्वज फहराने के लिए मजबूत फाउंडेशन बनाने के निर्देश इंजीनियर की टीम को दिया। दूसरी ओर, निर्माण कार्य का ठेका भी जारी किया गया। करीब दो माह बाद दिसंबर में काम शुरू हुआ। जो अभी तक पूरा नहीं हो पाया।

बीडीए की लापरवाही

साल भर पहले राष्ट्रध्वज फहराने की उम्मीद बीडीए ने जताई थी। विभागीय सूत्रों के मुताबिक अगर उसी दौरान बीडीए ने पूरा प्रपोजल, रूपरेखा और निर्माण कार्य के लिए योजना बना ली होती तो झंडा 26 जनवरी को फहरा दिया जाता। लेकिन बीडीए की लापरवाही ने 26 जनवरी को लिखे जाने वाले सुनहरे इबारत पर पानी फेर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रध्वज के लिए पोल लगाकर राष्ट्रध्वज फहराने की प्रॉसेस चेक कर ली गई है। लेकिन फाउंडेशन न बन पाने की वजह से 26 को राष्ट्रध्वज फहराना संभव नहीं हो सकेगा। ऐसे में, फाउंडेशन बनने व अन्य निर्माण कार्य पूरे हो जाने पर ध्वजारोहण फहराने की अगली तिथि घोषित की जाएगी।

फाउंडेशन निर्माण पूरा नहीं हो पाया। जिसकी वजह से राष्ट्रध्वज अभी नहीं फहराया जाएगा। निर्माण कार्य पूरे होने के बाद तय की डेट पर राष्ट्रध्वज फहराएगा।

गरिमा यादव, सचिव, बीडीए