-आठ महीना पहले किसानों ने कृषि विभाग के कहने पर खरीदा था कृषि यंत्र

-कृषि विभाग पलटा, कहा नकद राशि देकर खरीदने वालों नहीं मिली सब्सिडी

>BAREILLY: कृषि विभाग ऐसे करीब 500 किसानों की सब्सिडी को गोल कर गया। जिन्होंने करीब आठ माह पहले विभाग के कहने पर कृषि यंत्र खरीदा था। इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब वेडनसडे को एक बार फिर किसान मेला आयोजित किया गया। जिन किसानों को सब्सिडी नहीं मिली थी। वे कृषि विभाग के दोबारा बुलावे पर अपना कृषि यंत्र लेकर मेले में पहुंच गए लेकिन अधिकारियों ने उन्हें यह कहकर लौटा दिया कि उन लोगों ने नकद राशि देकर कृषि यंत्र खरीदा था। इसलिए उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिला। जबकि किसानों का आरोप है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

किसानों को किया गया गुमराह

मालूम हो कि डिस्ट्रिक्ट में 1500 किसान रजिस्टर्ड हैं। इनमें से करीब 500 किसानों ने आठ माह पहले आयोजित किसान मेले में लाखों रुपए का लोन लेकर कर लेजर लेविलर, रोटावेटर, मल्टीक्राप थ्रेसर और हैरो सहित अन्य यंत्र खरीदा था। विभाग ने कृषि यंत्रों पर 30 से 40 परसेंट तक सब्सिडी देने का वादा किया था, लेकिन उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिला। वेडनसडे को कृषि विभाग ने नरियावाल कृषि मंडी में फिर कृषक गोष्ठी एवं कृषि यंत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित कर उन किसानों को भी बुलाया जिन्हें सब्सिडी नहीं मिली थी। उनसे कहा गया कि उन्हें सब्सिडी मिलेगी लेकिन फिर भी नतीजा सिफर ही रहा।

नहीं मिलेगी सब्सिडी

मेले में पहुंचे किसानों ने जब सब्सिडी से संबंधित सवाल अधिकारियों से किए तो उन लोगों किनारा कर लिया। अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों ने नकद रुपए देकर कृषि यंत्र खरीदा है उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। सब्सिडी पाने के लिए किसानों को डिमांड ड्रॉफ्ट या चेक के माध्यम से कृषि यंत्र खरीदना चाहिए था। जबकि किसानों का कहना है कि उन्हें तब इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। वहीं संयुक्त कृषि निदेशक राम सरकार राजपूत का कहना है कि कृषि मेले का आयोजन किया गया है इस बात की मुझे जानकारी नहीं हैं.

बॉक्स

अनुदान पर दिये कृषि यंत्र

वेडनसडे को किसान मेले में 100 से अधिक किसानों को अनुदान पर कृषि यन्त्र वितरित किये गये। 21 किसानों को लेजर लेविलर, 53 को रोटावेटर, 27 को मल्टीक्राप थ्रेसर, हैरो और पम्पसेट अनुदान पर दिये गये। लेजर लेविलर पर किसान को अधिकतम 1.5 लाख, रोटावेटर पर 35 हजार रुपए तक और मल्टीक्राप थ्रेसर पर 40 हजार, हैरो पर 15 हजार और पम्पसेट पर 10 हजार रुपए तक का अनुदान दिया गया। कृषक गोष्टी का शुभारम्भ प्रभारी डीएम/सीडीओ शिवसहाय अवस्थी ने किया। ड्राप्स के जिला समन्वयक जितेन्द्र सिंह ने बताया कि शासन द्वारा ज्यादा पानी वाली फसलों के स्थान पर कम पानी वाली फसलों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जिन किसानों ने नकद कृषि यंत्र खरीद लिया हैं उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। चेक या डिमांड ड्रॉफ्ट से कृषि यंत्र खरीदने वालों को ही सब्सिडी मिलेगी।

शिव सहाय अवस्थी, प्रभारी डीएम व सीडीओ