यह भी जानें

25 मार्च तक ही शोरूम ओनर बेंच सकेंगे वाहन

5 हजार वाहन करीब टू-व्हीलर हैं अभी शोरूम्स पर

2 हजार करीब वाहन हैं फोर व्हीलर

12 से अधिक हैं शहर में टू-व्हीलर की एजेंसी

15 करीब हैं शहर में फो-व्हीलर की एजेंसी

- पहले 31 मार्च की जगह 25 मार्च की गई रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

-आज से आरटीओ सभी एजेंसी ओनर्स को भेजेगा नोटिस, सर्वर के चलते कम की गई डेट

-दूसरे डिस्ट्रिक्ट से एनओसी लेने वालों को भी 30 मार्च से पहले ही कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बरेली: अब बीएस-4 व्हीकल्स की लाइफलाइन 6 दिन कम हो गई है जिससे शहर के शोरूम ओनर्स की टेंशन बढ़ने वाली है। क्योंकि जो व्हीकल्स पहले 31 मार्च तक बेचने थे अब वो 25 मार्च तक ही बेच सकेंगे। जिससे व्हीकल ओनर्स के साथ ही खरीदने वालों को भी परेशानी बढ़ेगी। वहीं अधिकारियों के मुताबिक फ्राइडे यानि आज से सभी शोरूम ओनर्स को नोटिस जारी कर दिया जाएगा जिससे वे समय के बाद अपने वाहन न बेंचें।

इसलिए कम की डेट

शहर के शोरूम्स पर अभी भी करीब 5 हजार से ज्यादा बीएस-4 टू-व्हीलर वाहन हैं। जबकि फोर व्हीलर वाहन दो हजार के करीब हैं। जिनकी सेल की लास्ट पहले 31 मार्च थी लेकिन अब आरटीओ ने 25 मार्च कर दी है। एआरटीओ आरपी सिंह ने बताया कि अगर 31 मार्च तक वाहन बिकेंगे तो रजिस्ट्रेशन का लोड बढ़ने से सर्वर प्रॉब्लम कर सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी ने होने पर फिर वाहन का कभी भी रजिस्टर्ड नहीं हो सकेगा। इसलिए छह दिन का टाइम मिलने से वे आराम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

संडे को भी होंगे रजिस्ट्रेशन

परिवहन विभाग की तरफ पेंडिंग खत्म करने के लिए एक्सट्रा टाइमिंग और संडे को भी ऑफिस ओपन करने का निर्णय लिया गया है। अफसरों ने बताया कि जिन वाहनों की बिक्री हो चुकी है और होगी उनका समय से रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। इसीलिए संडे को भी आरटीओ ऑफिस ओपन रहेगा ताकि कोई भी ऑफिस आकर अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन करा सकेगा।

एनओसी के लिए भी लिमिट

वाहन ओनर कई बार एक डिस्ट्रिक्ट से वाहन खरीदने के बाद दूसरी डिस्ट्रिक्ट में एनओसी जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन कराते हैं, लेकिन अब ऐसे वाहन जिन्होंने एनओसी ले रखी है और रजिस्ट्रेशन नहीं कराया और वह भी अपना रजिस्ट्रेशन 31 मार्च से पहले ही करा लें। अन्यथा उनका भी रजिस्ट्रेशन 31 मार्च के बाद नहीं हो सकेगा। इसके लिए भी परिवहन विभाग की तरफ से पहले ही नोटिस जारी किया जा चुका है।

जिन नए वाहनों के 31 से पहले रजिस्ट्रेशन हो जाएंगे वही वाहन चला सकेंगे। क्योंकि एक अप्रैल से किसी भी बीएस-4 नए वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। इसके लिए सभी शोरूम ओनर्स को नोटिस भी जारी कर बताया जा रहा है कि वाहनों को 25 मार्च तक ही बिक्री पूरी कर लें, ताकि 31 तक रजिस्ट्रेशन समय रहते हो जाए।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन