यह भी जानें

-500 से 5000 होगा कूड़ा जलाने पर जुर्माना

50 हजार रुपए जुर्माना बिल्डिंग मटेरियल कवर्ड न करने पर होगा

-7 बजे सुबह कमिश्नर ने सभी विभागों के साथ की बैठक

-300 एक्यूआई सैटरडे को रिकॉर्ड किया गया

-470 एक्यूआई फ्राइडे को किया गया था रिकॉर्ड

आई इम्पैक्ट

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में न्यूज पब्लिश होने पर कमिश्नर ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग

-सरकारी विभागों ने पॉल्यूशन कम करने के लिए शुरू किया काम, कूड़ा जलाने पर होगी कार्रवाई

बरेली। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में लगातार पॉल्यूशन की न्यूज पब्लिश होने के बाद सैटरडे को प्रशासन हरकत में आ गया। कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने सुबह सात बजे बिजली विभाग, नगर निगम, बीडीए, पीडब्ल्यूडी, कृषि आदि प्रमुख विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने सभी से पॉल्यूशन कम करने के लिए काम शुरू करने का निर्देश दिया और डेली रिपोर्ट देने को कहा। साथ ही कहा कि पर्यावरण के संतुलन को बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नगर निगम अधिकारियों को पॉल्यूशन कम करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

नगर निगम ने छिड़कवाया पानी

निगम निगम के जलकल विभाग ने शहर के कई एरिया में सुबह पानी का छिड़काव कराया। इसमें चौपुला पुल से दूल्हेमिया मजार किला पर एक बार, ईंट पजाया चौराहे से सीआई पार्क के आगे तक एक बार और बरेली कॉलेज से ईसाइयों की पुलिया तक दो बार टैंकर भेजकर पानी का छिड़काव करवाया। जिससे पब्लिक को थोड़ी राहत मिली।

फायर डिपार्टमेंट ने की तैयारी

पॉल्यूशन को लेकर फायर डिपार्टमेंट ने भी पूरी तैयारी कर ली है। पॉल्यूशन कम करने के लिए फायर डिपार्टमेंट पेड़ों पर पानी छिड़काव करेगा। वहीं सीएफओ चंद्र मोहन ने बताया कि उन्होंने पिछली बार भी पानी का छिड़काव करवाया था। इस बार भी पूरी तैयारी है। निर्देश मिलते ही पेड़ों पर पानी छिड़काव कराया जाएगा।

कूड़ा जला तो खैर नहीं

नगर निगम ने कू ड़ा जलाने वालों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए सख्ती किया है। इसके लिए संबंधित सफाई नायकों को चेतावनी दिया है कि यदि उनके वर्क एरिया में कहीं भी कूड़ा जलता पाया गया तो इसके लिए वे ही जिम्मेदार होंगे। साथ ही उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। वहीं अगर कोई कूड़ा जलाते हुए पकड़ा जाता है तो पहली बार में 500, दूसरी बार में 1000 और तीसरी बार में 5000 रुपए तक फाइन वसूला जाएगा।

भवन सामग्री फैलाने पर जुर्माना

बीडीए वीसी दिव्या मित्तल ने भी पॉल्यूशन कम करने के लिए मीटिंग की। उन्होंने सभी अभियंताओं को एनजीटी के रूल्स फॉलो करने को कहा। साथ ही भवन निर्माणकर्ताओं को सड़क किनारे सामग्री फैलाने या मलवा स्टोर न करने की चेतावनी दी। साथ ही निर्देश दिया गया कि इन निर्माण सामग्रियों को तिरपाल से कवर्ड करें। वहीं उल्लंघन करने पर 50 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा।

हवा से घटा स्मॉग, 300 पहुंचा एक्यूआई

- पिछले चार दिनों की तुलना में एक्यूआई में आई गिरावट

- पॉल्युशन डिपार्टमेंट ने बैठक कर पॉल्यूशन कम करने की बनाई योजना

बरेली : पिछले पांच दिनों से लगातार आसमान में स्मॉग की सफेद चादर छाई हुई है जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इससे लोगों की सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन हो रही थी। लेकिन सैटरडे को सुबह हवा चलने से स्मॉग में कमी आई है। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक एक्यूआई 300 एमसीजी प्रतिक्यूबिक मीटर रिकॉर्ड किया गया जो फ्राइडे को 470 था। वहीं स्मॉग से बचाव के लिए आईएमए ने भी एडवाइजरी जारी की है। साथ ही पॉल्युशन विभाग ने भी बैठक कर पॉल्यूशन कम करने की योजना बनाई।

इंडस्ट्रीज पर विशेष नजर

स्मॉग न बढ़े, इसके लिए पॉल्युशन डिपार्टमेंट इंडस्ट्रियल एरिया में विशेष नजर रखा। अधिकारियों के मुताबिक वे परसाखेड़ा में सभी फैक्ट्रीज का डेली निरीक्षण करेंगे। जिसके लिए चार टीमें बनाई गई हैं। जो पॉल्यूशन फैलाने पर कार्रवाई करेंगे।

सैटरडे को इतना रहा एक्यूआई

स्थान - पीएम 2.5 - पीएम 10

मॉडल टाउन - 200 - 300

रामपुर गार्डन - 220 - 320

डीडीपुरम - 200 - 340

श्यामगंज - 240 - 300

चौपुला - 281 - 350

वर्जन

स्मॉग को लेकर समस्त सरकारी विभागों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं इंडस्ट्रीयल एरिया में लगातार चेकिंग के लिए टीमें गठित की गई है।

रोहित सिंह, आरओ, पॉल्युशन डिपार्टमेंट।

मॉर्निग वॉकर दुबके

गांधी उद्यान में रोजाना की अपेक्षा कम लोग मॉर्निग वाक करने निकले। इसमें भी ज्यादातर लोग करीब सात बजे के आस-पास पहुंचे। वहीं योगाभ्यास करने वालों की संख्या महज 15 रही, जबकि सामान्य दिनों में यहां 25-30 लोग आते हैं।

वर्जन

वैसे मैं 5 बजे तक मार्निग वॉक करने आ जाता था, लेकिन धुंध के कारण इन दिनों 6 बजे के बाद ही आ रहा हूं।

- ओम प्रकाश सिंह, मार्निग वॉकर

मॉर्निग में पेड़-पौधे ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ते हैं। ऐसे में यहां बैठकर योगाभ्यास करने से स्वसनतंत्र मजबूत होता है। कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम से फेफड़ों जमें पॉल्यूशन बाहर निकल जाते हैं।

-हरि ओम, योग गुरू