बाकरगंज में कूड़ा गिराए जाने पर नगर निगम, बीडीए व पीसीबी से भी जवाब9तलब

BAREILLY:

कूड़े के ढेर में तब्दील हो चुके बाकरगंज में मनाही के बावजूद शहर का कचरा गिराए जाने पर आखिरकार नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, एनजीटी ने संज्ञान ले लिया है। बाकरगंज को ट्रेंचिंग ग्राउंड बनाए जाने के बाद एरिया में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के रूल्स फॉलो न किए जाने पर एनजीटी ने डीएम बरेली को नोटिस जारी कर दिया है। यह पहला मौका है जब बाकरगंज में पड़े रहे कूड़े को लेकर एनजीटी ने डीएम को भी मामले में नियमानुसार कार्यवाही न होने पर नोटिस जारी की है। डीएम बरेली के अलावा एनजीटी ने नगर निगम, बीडीए और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, पीसीबी को भी मामले में नोटिस जारी की है।

5 जनवरी तक जवाब तलब

शहर के एनजीओ समाज सेवा मंच की ओर से बाकरगंज में बनाए गए नगर निगम के ट्रेचिंग ग्राउंड के खिलाफ एनजीटी में रिट दायर की गई थी। जिसमें बाकरगंज में पिछले 45 साल से ज्यादा समय से कूड़ा गिराए जाने और ट्रेचिंग ग्राउंड के कूड़े से ओवरलोडेड होने का हवाला दिया गया। एनजीओ के प्रेसीडेंट नदीम शम्सी ने कूड़ा गिराए जाने की कवायद में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के रूल्स 16 को फॉलो न किए जाने का मुद्दा उठाया था। जिस पर एनजीटी के जस्टिस यूडी साल्वी ने नोटिस में डीएम समेत नगर निगम, बीडीए व पीसीबी से 5 जनवरी 2017 तक मामले में अपना जवाब देने के आदेश ि1दए हैं।

एनजीआे की मांग

एनजीओ की रिट पर एनजीटी की टीम ने कुछ महीने पहले बाकरगंज का मुआयना किया था। जिसमें टीम ने

बाकरगंज को रहने के लिए खतरनाक बताया। साथ ही कचरे के चलते देवरनिया नदी के भी प्रदूषित होने की आशंका जताई थी। एनजीओ के एडवोकेट गौरव बंसल ने बताया कि एनजीटी में दर्ज मामले पर एनजीओ ने तत्काल बाकरगंज में कूड़ा डालने को बंद करने की मांग की है। साथ ही, जिले में वैज्ञानिक विधि से कूड़ा निस्तारण, बाकर गंज में एयर पॉल्यूशन और वाटर पॉल्यूशन को नापने समेत कमेटी गठित कर बाकरगंज में कूड़ा गिराने की निगरानी किए जाने की मांग की है।

-----------------

एनजीटी ने डीएम, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड व अन्य विभागों से बाकरगंज में कूड़ा डंप किए जाने के मामले पर जवाब-तलब किया है।

गौरव बंसल, एडवोकेट

कई बार निगम और प्रशासन से बाकरगंज में कूड़ा गिरने से रोकने की मांग की थी। कोई सुनवाई न होने पर एनजीटी में केस फाइल करना पड़ा।

नदीम शम्सी, अध्यक्ष समाज सेवा मंच

संबंधित मामले पर जवाब मांगा गया है। माननीय एनजीटी की ओर से जारी आदेशों का पालन किया जाएगा।

पंकज यादव, डीएम