-बीबीए-बीसीए डिपार्टमेंट में हुई रैगिंग की जांच कर रही है पांच सदस्यीय कमेटी

-एचआरडी मंत्रालय के संज्ञान के बाद हरकत में आया कॉलेज मैनेजमेंट

BAREILLY

बीसीबी में हुई रैगिंग की जांच पांच सदस्यीय कमेटी ने शुरू कर दी है। कमेटी ने पहले दिन बीबीए डिपार्टमेंट के एचओडी और पीडि़त स्टूडेंट के लिखित में बयान लिए। वहीं, वेडनसडे को छात्रा अपना पक्ष कमेटी के सामने रखेगी। उधर, आरयू में हुई रैगिंग की जांच पूरी हो गई है। कमेटी ने लिफाफा बंद रिपोर्ट चीफ प्रॉक्टर ऑफिस भेज दी है, जो वेडनसडे को अनुशासन समिति को सौंपी जाएगी।

एक सप्ताह का दिया समय

बीबीए-बीसीए डिपार्टमेंट में लास्ट मंडे को रैगिंग की घटना सामने आने से बीसीबी में खलबली मच गई। मामला एचआरडी और यूजीसी पहुंच गया। सख्ती के बाद आनन-फानन में कॉलेज मैनेजमेंट ने सीनियर स्टूडेंट्स को सस्पेंड किया। साथ ही अज्ञात के खिलाफ एंटी रैगिंग अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया। इसके अलावा जांच के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बना दिया। कमेटी को जांच के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया। रैगिंग के मामले में उस वक्त नया मोड़ आ गया, फ्राइडे को सीनियर छात्रा ने जूनियर छात्र पर रैगिंग का आरोप लगाया। उसने कॉलेज मैनेजमेंट को लिखित में शिकायत सौंपी। उधर, कमेटी ने मंडे को अपनी पड़ताल शुरू कर दी। कमेटी ने रैगिंग के पीडि़त स्टूडेंट के लिखित में बयान लिए। साथ ही कमेटी ने छात्रा अपना पक्ष रखने के लिए ट्यूजडे को बुलाया है।

कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट

आरयू में हुई रैगिंग की दो घटनाओं के लिए बनाई गई अलग-अलग कमेटी ने अपनी जांच पूरी कर ली है। दोनों कमेटियों ने अपनी जांच पूरी कर ली है। साथ ही अपनी रिपोर्ट चीफ प्रॉक्टर डॉ। बीआर कुकरेती के ऑफिस भेज दी है। चीफ प्रॉक्टर के बाहर होने के कारण रिपोर्ट अनुशासन समिति को नहीं भेजी जा सकी। वेडनसडे को जब चीफ प्रॉक्टर लौटकर आएंगे, तो वह अनुशासन समिति को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

प्रिंसिपल पर धमकाने का आरोप

छात्र प्रतिनिधि मुस्तफा हैदर ने डीएम और यूजीसी को बीसीबी के प्रिंसिपल डॉ। सोमेश यादव के खिलाफ शिकायती पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि मंडे को जब वह रैगिंग से पीडि़त छात्र को लेकर पहुंचे। तो प्रिंसिपल ने उनसे आई कार्ड मांगा। आई कार्ड नहीं लाने पर कॉलेज में आने से मना किया। छात्र नेता का आरोप है कि प्रिंसिपल ने उसे झूठे आरोप में फंसाने की धमकी दी। स्टूडेंट लीडर ने डीएम से जांच कर कार्रवाई की मांग की है।