-आरयू से अफिलिएटेड 421 कॉलेज में अधिकांश मानकों को नहीं करते हैं पूरा

-तीन अप्रैल को बरेली आएगी नैक मूल्यांकन की टीम

BAREILLY

क्वालिटी एजुकेशन की रेस में आरयू के 421 कॉलेजज में से महज 50 कॉलेजेज ही शामिल हैं। बाकी, कॉलेजेज नैक मूल्यांकन के डर से दौड़ में शामिल होने से कन्नी काट गए। डर है कि मूल्यांकन के दौरान उनके यहां शिक्षा की बदहाली की पोल खुल जाएगी। लिहाजा, बड़ी संख्या में कॉलेजेज ने मूल्यांकन के लिए फॉर्म ही नहीं भरा। इसका खुलासा उच्च क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट में हुआ, जिसे उन्होंने नैक मूल्यांकन कराने वाले कॉलेजेज की जानकारी आरयू को दी है।

नौ जिलों में हैं 421 कॉलेजेज

आरयू से सम्बद्ध बरेली, बदायूं, पीलीभीत, बदायूं, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, शाहजहांपुर में 421 कॉलेजेज हैं। लेकिन इनमें से बीसीबी, केसीएमटी, महाराजा अग्रसेन, राजकीय वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी महिला महाविद्यालय, आरपी डिग्री कॉलेज मीरगंज, उपाधि महाविद्यालय पीलीभीत, महाराजा हरीशचन्द्र पीजी कॉलेज मुरादाबाद समेत केवल 50 ने नैक मूल्यांकन के लिए आवेदन किया है। इसलिए नैक की टीम अप्रैल माह में इन्हीं कॉलेजेज का मूल्यांकन करेगी। नैक की टीम कॉलेजेज के इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्टूडेंट्स की संख्या, उनके एजुकेशन लेवल, उन्हें मिलने वाली सुविधाओं आदि के आधार पर कॉलेज को ग्रेड देगी, जिसके आधार पर कॉलेज का मूल्यांकन होगा कि वह किस दर्जे का है। वहीं अधिकांश कॉलेजेज अपनी पोल छिपाने के के लिए नैक मूल्यांकन नहीं कराते हैं। क्योंकि मूल्यांकन में मिलने वाले ग्रेड से उनकी झूठ पर से पर्दा उठ जाएगा।

प्रक्रिया से बचते हैं कॉलेजेज

अधिकांश कॉलेजेज नैक मूल्यांकन की प्रक्रिया से बचते हैं। क्योंकि कॉलेजेज को एसएसआर (सेल्फ स्टडी रिपोर्ट), इंटरनल क्वालिटी अस्योरेंस सेल की रिपोर्ट भेजनी होती है। उसके बाद कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन नैक मूल्यांकन के लिए यूजीसी को लेटर लिखता है, इसके बाद टीम कॉलेजेज का मूल्यांकन करती है।

आरयू देगी आवेदन का प्रशिक्षण

आरयू कैंपस में दो दिवसीय ट्रेनिंग कैंप का आयोजन संडे से होगा। इसमें कॉलेजेज एडमिनिस्ट्रेशन को सिखाया जाएगा कि वह किस तरह नैक मूल्यांकन के लिए आवेदन करें। ताकि सभी कॉलेजेज का मूल्यांकन हो सके। ट्रेनिंग कैंप की बागडोर आरयू से प्रो-वीसी प्रो। वीपी सिंह ने संभाली है।

मानक

-कॉलेज का इन्फ्रास्ट्रक्चर

-शिक्षा की गुणवत्ता

-प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स के ज्ञान का स्तर

-स्टाफ और स्टूडेंट्स की संख्या

-कॉलेज का रिजल्ट

-स्टूडेंट्स का सामाजिक क्षेत्र में योगदान

-स्टूडेंट्स को मिलने वाली सुविधाएं

-कॉलेज में हुई सेमिनार और वर्कशॉप

-लाइब्रेरी

-रिसर्च पब्लिकेशन

-रिसर्च लेवल आदि

वर्जन

421 कॉलेजेज में से 50 ने ही नैक मूल्यांकन की प्रक्रिया को पूरा किया है। जिसकी रिपोर्ट बनाकर आरयू को भेज दी है। अप्रैल माह से नैक की टीम की मूल्यांकन कार्य शुरू करेगी।

डॉ। प्रीति गौतम, उच्च क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी