स्पेशल न्यूज-

- सिविल एंक्लेव की नींव बनने से पहले ही विकास की संभावनाओं की आहट

- महानगरों के व्यावसायी बरेली में व्यवसाय की योजनाओं का तैयार कर रहे प्रपोजल

BAREILLY:

बरेली में मिनी एयरपोर्ट को हरी झंडी मिलने के साथ ही शहर में विकास की बयार भी चलने लगी है। बरेली की ओर बड़े बिजनेसमेन भी रुख कर रहे हैं। इस क्रम में कई होटल्स व रियल एस्टेट के कारोबारियों ने जमीन की भी तलाश शुरू कर दी है।

बिल्डर्स का बढ़ा रूझान

हाल ही में सर्किल रेट पर मुहर लगी। जिसमें सिविल एंक्लेव से सटे इलाकों में सर्किल रेट नहीं बढ़ाए गए। जिसके चलते डेवलपमेंट की उम्मीद कई गुना बढ़ गई। रजिस्ट्री के गिरते आंकड़े में सुधार हुआ है। साथ ही, अवैध कॉलोनीज बसने की संभावना भी काफी कम जताई जा रही है। वहीं, बिल्डर्स ने भी इस ओर रुख किया है। बिल्डर्स के मुताबिक मिनी एयरपोर्ट बसने के बाद यहां का विकास तेजी से होगा। जमीनों की कीमतें आसमान पहुंचेंगी। ऐसे में अभी से वहां कदम जमा लेना फायदेमंद रहेगा। सूत्रों के मुताबिक मुडि़या अहमदनगर और आसपास के अन्य सभी गांवों के किसानों से बिल्डर्स ने मुंहमांगी कीमत पर जमीन खरीदने को राजी कर रहे हैं।

होगा चहुंओर विकास

कहते हैं कि रफ्तार से विकास कई गुना बढ़ जाता है। प्रदेश में बरेली से पहले ही गोरखपुर, इलाहाबाद और आगरा में सिविल एंक्लेव डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए बनाया गया है। एक नजर देखें तो सिविल एंक्लेव बनने के साथ ही इन जिलों में तेजी के साथ विकास हुआ है। इसी तर्ज पर बरेली के विकास की संभावनाएं भी आंकी जाने लगी हैं। जिसमें फाइव स्टार होटल, रेस्टोरेंट के साथ ही फ्लैट कल्चर भी तेजी से ग्रोथ करेगा। जिससे रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। जमीनों की कीमतों से रियल एस्टेट के कारोबार भी तेजी से बढ़ेंगे। साथ ही, तीन प्रदेशों की राजधानी तक का सफर चंद मिनटों में तय किया जाने से कल्चर, कम्युनिटी मिलने से अर्थव्यवस्था पर भी बड़ा प्रभाव पड़ने की संभावना है।

एक नजर में।

- मिनी एयरपोर्ट बन जाने के बाद बरेली के रिठौरा, मुडि़या अहमद नगर, नैनीताल रोड, पीलीभीत रोड, पीलीभीत बाईपास, बड़ा बाईपास की ओर तेजी से विकास के नए पथ खुलेंगे।

- एयरपोर्ट के आस पास वेल डेवलप्ड मार्केट, शॉपिंग मॉल्स, अपार्टमेंट में फ्लैट कल्चर, होटल, रेस्टोरेंट, डेवलप्ड कॉलोनीज, सिक्योरिटी के साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

- एयरपोर्ट बन जाने के बाद बरेली के आस-पास के जिले जैसे शाहजहांपुर, बदायूं, हल्द्वानी, नैनीताल, उधमसिंह नगर, रुद्रपुर से दिल्ली और लखनऊ जाने वालों का सफर सुगम होगा।

सिविल एंक्लेव बनने के पहले से ही डेवलपमेंट की तैयारी हो गई है। महानगरों के लोग बरेली आकर बिजनेस की योजना बना रहे हैं।

सुरेश चंद्र शर्मा, एमडी, तनेशिया इंफ्रा

एयरपोर्ट बनने के फैसले पर मुहर लगने के साथ ही रियल एस्टेट व अन्य बिजनेस के आसार बने हैं। रोजगार के अवसर भी इससे बढ़ने की संभावना है।

अंकुश अग्रवाल, डायरेक्टर, नाइन प्लैनेट इंफ्रा

मिनी एयरपोर्ट बन जाने से हॉस्पिटेलिटी, बिजनेस, होटल्स, रियल एस्टेट, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट वृहद स्तर पर होंगे। इससे बरेली का चहुंमुखी विकास होगा।

गौरव दयाल, डीएम