-10 दिसंबर से आरयू कैंपस में शुरू होने हैं इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट, यूनिवर्सिटी ने जारी किया स्पो‌र्ट्स कैलेंडर

-बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, जिम्नास्टिक समेत कई गेम्स में खेलने के इच्छुक नहीं हैं खिलाड़ी

BAREILLY आरयू की तमाम कोशिशें बेकार गई। लाख प्रयासों के बाद यूनिवर्सिटी को इंटर यूनिवर्सिटी कॉम्पिटीशन के तहत होने वाले सभी गेम्स में खेलने के लिए खिलाड़ी नहीं मिले। जबकि यूनिवर्सिटी ने कॉम्पिटीशन पूरी तरह सफल रहे, इसके लिए अपना स्पो‌र्ट्स कैलेंडर भी आगे खिसकाया था, लेकिन फिर भी बात नहीं बनी। नतीजन इंटर यूनिवर्सिटी कॉम्पिटीशन के दौरान चार गेम्स नहीं होंगे।

10 दिसंबर से होंगे गेम्स

यूनिवर्सिटी के पहले स्पो‌र्ट्स कैलेंडर के मुताबिक अक्टूबर माह में इंटर यूनिवर्सिटी कॉम्पिटीशन होना था। लेकिन इस दौरान एआईयू (एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज) ने 27 गेम्स का अपना स्पो‌र्ट्स कैलेंडर डिक्लेयर कर दिया। एआईयू और आरयू के स्पो‌र्ट्स कैलेंडर की डेट एक होने के कारण गेम्स कराना संभव नहीं हो सका। इसके साथ ही आरयू को बेसबॉल, सेपक टाकरा और जिम्नास्टिक समेत चार खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ी नहीं मिले। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने स्पो‌र्ट्स कैलेंडर को आगे बढ़ा दिया। वहीं, उसने सम्बद्ध कॉलेजेज के सुविधाओं के मुताबिक खेल आवंटित किए। उधर, यूनिवर्सिटी कैंपस में 10 दिसंबर से एथलेटिक्स कॉम्पिटीशन होंगे, जिसमें देश की विभिन्न यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज से आई टीमें भाग लेंगी।

संसाधान का अभाव

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिन गेम्स के लिए खिलाड़ी नहीं मिले हैं। उसके पीछे का कारण संसाधनों का अभाव होना है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने बेसबॉल खिलाडि़यों के लिए लास्ट ईयर बैट खरीदा था, जो बहुत ही घटिया क्वालिटी का था। बैट से गेंद टकराते ही उसमें गढ्डा हो गया। इस कारण बेसबॉल खेलने के इच्छुक खिलाडि़यों ने उससे दूरी बना ली। इसी का असर है कि बेसबॉल गेम के लिए खिलाड़ी नहीं मिले।

वर्जन

कुछ खेलों के लिए खिलाडि़यों नहीं मिले हैं, जो चिंताजनक विषय हैं। यूनिवर्सिटी और कॉलेज मैनेजमेंट से इस संबंध में बात की जाएगी। स्टूडेंट्स को अवेयर किया जाएगा, ताकि वह खेल में रुचि लें।

डॉ। एके जैतली, सचिव क्रीड़ा परिषद