- जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन ने की पहल

- अहमदाबाद की कंपनी हाईराइज हॉस्पिटेलिटी से किया एमओयू

- पर्यटन विभाग ने डीएम से एनएच-24 पर 5 एकड़ मांगी जमीन

BAREILLY:

बरेली के पर्यटन स्थलों पर देश-विदेश के पर्यटकों को विशेष और सस्ती सुख सुविधाएं देने के लिए सरकार ने एक अच्छी पहल की है। इससे रामनगर के अहिछत्र सहित जिले के कई पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए शासन ने अहमदाबाद की कंपनी हाईराइज हॉस्पिटेलिटी से एक एमओयू साइन किया है, जिसके तहत बरेली में पोर्टेबल होटल यानी बीटल स्मार्टोटेल्स बनाए जाएंगे। उपनिदेशक पर्यटन, बरेली वीरेश कुमार ने मंडे को इसके लिए डीएम, एसडीएम सदर और एसडीएम फरीदपुर को पत्र लिख नेशनल हाइवे-24 पर जमीन उपलब्ध कराने के लिए लिखा है।

20 स्थानों पर बनेंगे होटल

पर्यटन विभाग के मुताबिक, अहमदाबाद की कंपनी हाईराइज हॉस्पिटलिटी ने सरकार से 1 हजार करोड़ का एमओयू साइन किया है। कंपनी ने पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए 10 स्थानों पर होटल बनाने का प्रस्ताव रखा था। इस पर सरकार ने 10 और स्थानों पर भी ऐसे होटल बनाने को कंपनी से कहा है। अब ऐसे होटल 20 स्थानों पर बनाए जाएंगे। इन होटल में बैंक्वेट हॉल, मीटिंग हॉल, कंवेंशन सेंटर समेत कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी ताकि पर्यटकों को किसी तरह की दिक्कत न हो।

इन पर्यटन स्थलों से डिमांड

यूपी में 27 पर्यटन स्थलों को इस योजना में शामिल किया गया है। बरेली के अलावा कानपुर नगर, प्रयागराज, आगरा, मथुरा, चित्रकूट, सारनाथ वाराणसी, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर, अयोध्या, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, वृन्दावन, गोवर्धन, नोएडा, दुधवा, लखनऊ, झांसी समेत 27 स्थान यूपी में पर्यटन स्थल के रूप में चयनित हैं। इन पर्यटन स्थलों पर ही होटल बनाने की तैयारी की जा रही है।

4 से 5 एकड़ जमीन की जरूरत

होटल ओपन करने के लिए कंपनी द्वारा 4 से 5 एकड़ जमीन की डिमांड की गई है। जीएम पर्यटन, लखनऊ ने 27 दिसंबर 2018 को सभी पर्यटन स्थलों के प्रभारियों को अपने एरिया में जमीन चिन्हित कर एक सप्ताह में रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद डिप्टी डायरेक्टर पर्यटन बरेली की ओर से डीएम बरेली, एसडीएम सदर और एसडीएम फरीदपुर को फ्री होल्ड जमीन उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है। जमीन एनएच 24 पर मांगी गई है ताकि पर्यटक शहर से सीधे जुड़ सकें।

क्या है बीटल स्मार्टोटेल्स

बीटल स्मार्टोटेल्स ऐसा होटल है, जिसे बहुत ही जल्दी बनाकर तैयार किया जा सकता है। इसे खराब पड़े कंटेनर्स को रीसाइकिल करके बनाया जाता है। इसे बनाने में आम होटल से आधे से भी कम लागत आती है। इसके अलावा यह पोर्टेबल भी होता है। इसमें होटल की तरह सभी सुविधाएं होती हैं। इस तरह का पहला होटल कच्छ में बना था।

-------------------

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होटल का निर्माण किया जाएगा। शासन से बीटल स्मार्टोटेल्स बनाने के लिए जमीन की डिमांड की गई है। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को जमीन उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है।

वीरेश कुमार, उप निदेशक पर्यटन बरेली

--------------------------

कंपनी का प्लान

2 हजार पोर्टेबल हाेटल बनाएंगे

1 रूम बनाने में खर्च होंगे 15 लाख

3 हजार रुपए होगा प्रतिदिन का किराया