- 5 फरवरी को होगा नामांकन

- सात को मतदान और मतगणना

BAREILLY:

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव की अधिसूचना चुनाव आयोग ने जारी कर दी है। आगामी 7 फरवरी को मतदान व मतगणना की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। चुनाव की दुदुम्भी बजते ही राजनीति के खिलाड़ी मैदान में उतरने की तैयारी में लग गए। आगामी 5 फरवरी को नामांकन किए जाएंगे। हालांकि, दलीय प्रत्याशी मैदान में नहीं होंगे, लेकिन दलों से समर्थन प्राप्त प्रत्याशियों के चुनाव लड़ने की वजह सरगर्मी चरम पर होगी। कुछ पार्टियों ने समर्थित उम्मीदवारों के नाम पर मुहर भी लगा दी है।

15 ब्लॉकों में होंगे चुनाव

डिस्ट्रिक्ट के 15 ब्लॉकों में प्रमुख का चुनाव किया जाना है। इन ब्लॉकों के 1467 बीडीसी सदस्य अपने-अपने ब्लॉक में प्रमुख के नाम पर मुहर लगाएंगे। हालांकि, इस बार आयोग ने चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए बीडीसी सदस्यों का फोटोयुक्त वोटर लिस्ट की व्यवस्था बनाई है।

सुबह मतदान, शाम को रिजल्ट

आयोग से जारी अधिसूचना के मुताबिक फरवरी फ‌र्स्ट वीक में चुनाव सम्पन्न हो जाएगा। ब्लॉक प्रमुखी के लिए उम्मीदवार 5 फरवरी को अपना नामांकन करा सकते हैं। नामांकन प्रपत्रों की जांच भी 5 फरवरी को ही होगी। जो उम्मीदवार अपना नाम वापस लेना चाहते है वह अपना नामांकन 6 फरवरी को वापस ले सकते हैं। जबकि, मतदान और मतगणना 7 फरवरी को होगी।

प्रमुखी पार्टियों में तैयारियां तेज

चुनाव के डेट आने के बाद प्रमुख पार्टियों में भी तैयारियां तेज हो गयी हैं। चुनाव में जीत पक्की करने के लिए पार्टियों के प्रमुख नेता और उम्मीदवार वोटों की गुणा गणित में लग गये हैं। हर किसी की नजर क्षेत्र पंचायत के सदस्यों को अपने खेमे में शामिल करने की हैं। सपा ने क्यारा और शेरगढ़ ब्लॉक से तो अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी कर दी हैं। मंडे को भी पार्टियों ने अपनी गोपनीय बैठक चुनाव को लेकर किया।

ब्लॉक बीडीसी सदस्य संख्या

क्यारा 78

भोजीपुरा 99

बिथरी 112

बहेड़ी 118

शेरगढ़ 110

दमखोदा 89

फरीदुपर 87

भुता 104

नवाबगंज 129

भदपुरा 81

मीरगंज 83

फतेहगंज 79

पश्चिमी

मझगवां 106

रामनगर 80

आलमपुर 112

जाफराबाद