पीलीभीत टाइगर रिजर्व से मंगाए गए 10 सेंसर कैमरा

बरेली : नैनीताल रोड स्थित त्रिशुल एयरबेस में तेंदुआ दिखने व उसके पगचिन्ह दिखने के बाद से वनविभाग उसे पकड़ने के लिए सक्रिय हुआ है। विभाग ने तेंदुआ को पकड़ने के लिए गुरुवार को एयरफोर्स के जवानों के साथ ही पूरे परिसर में कां¨बग की। इस दौरान कहीं भी तेंदुआ की लोकेशन व पगचिन्ह नहीं मिले। वन विभाग ने उसे पकड़ने के लिए ¨पजरा लगाने के साथ ही 24 घंटे के लिए टीम तैनात की है। वहीं विभाग के कुछ लोगों का कहना है कि एयरबेस में लगातार सुखोई समेत फाइटर प्लेन उड़ते हैं। जिनका शोर सुनकर तेंदुआ यहां से भाग गया होगा।

डीएफओ भारत लाल ने बताया कि गुरुवार को उन्होंने स्वयं विभागीय अधिकारियों व रेंजरों व एयरफोर्स के जवानों के साथ पूरे परिसर में कई राउंड कां¨बग की। कहीं भी तेंदुआ की लोकेशन के साथ ही पगचिन्ह भी नहीं मिले। अब सही लोकेशन की जानकारी करने के लिए पीलीभीत टाइगर रिजर्व से 10 सेंसर कैमरा मंगाए गए हैं। जिन्हें शुक्रवार को इंस्टाल किया जाएगा। इसके साथ ही गायत्री नगर समेत अन्य आस पास के इलाकों में लोगों से सजग व समूह में निकलने व किसी प्रकार की जानकारी होने पर तुरंत सूचना देने की अपील की गई है। बता दें कि बुधवार की सुबह 6.30 बजे गायत्रीनगर की ओर से तेंदुआ एयरफोर्स परिसर की बाउंड्रीबाल पर कूदा था। इस दौरान कई लोगों ने उसकी फोटो व वीडियो भी बनाई। जिसमें तेंदुआ एक प्लाट में बैठा दिखाई दिया। तेंदुआ की खबर मिलते ही पूरे इलाके के लोग दहशत में आकर घरों में कैद हो गए। इस दौरान कई बीमार भी हो गए। डीएफओ ने बताया कि जहां पर बुधवार को तेंदुआ के पगचिन्ह व लोकेशन मिली वह रनवे से काफी दूर है। गुरुवार को तेंदुआ की कोई चहलकदमी नहीं दिखी है। ¨पजरे में बकरा बांधा गया है। उम्मीद है कि तेंदुआ किसी पेड़ पर छिपकर बैठा होगा। जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा। इसके लिए 24 घंटे वन विभाग की टीम को तैनात किया हया है।

प्रतिबंध होने के चलते आ रही कुछ दिक्कतें, फिर भी पकड़ा जाएगा तेंदुआ

एयरबेस परिसर में तेंदुआ होने के कारण वन विभाग को कई प्रकार के प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर तेंदुआ को पकड़ने की तैयारी की गई है। बिना एयरफोर्स के जवानों के कां¨बग पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ह। एयरफोर्स के नियमों का पालन करते हुए तेंदुआ को पकड़ने के लिए ह। संभव प्रयास किया जा रहा है। तेंदुआ की निगरानी के लिए दो टीमों को लगाया गया है।