- कॉशन मनी गबन कर गए इंस्टीट्यूट्स

- यूनिवर्सिटी ने तलब की रिपोर्ट

BAREILLY: प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के इंस्टीट्यूट्स ने स्टूडेंट्स की कॉशन मनी को गबन कर लिया है। आश्चर्य की बात यह है कि इंस्टीट्यूट्स ने कॉशन मनी को नहीं लौटाया लेकिन स्टूडेंट्स को यह प्राप्त हो गया है इसका सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। इंस्टीट्यूट्स के इस गड़बड़झाले की कंप्लेन शासन पहुंची तो यूनिवर्सिटी भी हरकत में आ गई। शासन के निर्देश पर डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी पहले यूपीटीयू ने सभी इंस्टीट्यूट्स से रिपोर्ट तलब की है।

प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स शामिल हैं गड़बड़ी में

एडमिशन के समय सभी इंस्टीट्यूट्स सभी स्टूडेंट्स से जमकर कॉशन मनी वसूलते हैं। साथ ही फॉर्म पर इंस्टीट्यूट्स को यह लिखकर देना होता है कि कोर्स खत्म होने के बाद उन्हें कॉशन मनी वापस कर दिया जाएगा। लेकिन कोर्स खत्म होने के बाद इंस्टीट्यूट्स स्टूडेंट्स के साथ वायदा खिलाफी करते हैं। वे कॉशन मनी वापस नहीं कर रहे हैं। इस तरह की गड़बड़ी करने वालों में केवल प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स ही शामिल हैं।

शासन तक पहुंच गए अभिभावक

इंस्टीट्यूट्स की हठधर्मी तब हो गई जब वे कॉशन मनी तो वापस दे नहीं रहे उलटा स्टूडेंट्स को इस बात का सर्टिफिकेट प्रोवाइड कर रहे हैं कि उनको सभी प्रकार के देय वापस कर दिया गया है। इंस्टीट्यूट्स के इस गबन के खिलाफ स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक शासन तक पहुंच गए। उन्होंने उनसे कंप्लेन कर कॉशन मनी वापस करने की गुहार लगाई है।

यूनिवर्सिटी भी गंभीर

शासन तक कंप्लेन पहुंचते ही यूनिवर्सिटी ने भी इसे गंभीरता से लिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी इंस्टीट्यूट्स से कॉशन मनी से संबंधित पूरा ब्यौरा तलब किया है। डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार केके चौधरी ने लेटर जारी कर वर्षवार स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड तलब किया है। जिनको कॉशन मनी दे दिया गया है और जिनको नहीं दिया गया है, सभी का रिकॉर्ड मांगा है। यूनिवर्सिटी 25 सितम्बर तक पूरा ब्योरा मांगा है।