-बच्चे को दवा दिलाने की बात कहकर ले गई थी महिला

बरेली:

वार्न बेबी फोल्ड में रह रही महिला एक बच्चे को दवा लेने के बहाने निकली और बच्चा लेकर ही गायब हो गई। महिला वार्न बेबी फोल्ड से युवक और एक शेल्टर होम की महिला के साथ बच्चा लेकर निकली थी। महिला ने बताया कि वह जंक्शन रोड स्थित एक निजी डॉक्टर के यहां बच्चे को दवा दिलाने जा रही है। हॉस्पिटल में एंट्री के बाद वह महिला बच्चे को लेकर कहां निकल गई साथी स्टाफ को पता भी नहीं चला। काफी देर तलाश किया लेकिन जब वह नहीं मिली तो पुलिस को 112 पर कॉल कर सूचना दी। मामले की जानकारी मिलते ही डिप्टी सीपीओ नीता अहिरवार और सीडब्ल्यूसी से डॉ। डीएन शर्मा ने मौके पर निरीक्षण किया।

पहले भी सामने आई लापरवाही

वार्न बेबी फोल्ड के रहने वाले इकबाल सिंह गिल, बच्चे के साथ रहने वाली अन्नू चन्द्रा और एक अन्य कर्मचारी के साथ मासूम आरुष को लेकर जंक्शन रोड पर दवा लेने के लिए गई थी। वहां पर बच्चे को दवा लेने का बहाना कर अन्नू चन्द्रा बच्चे को लेकर हॉस्पिटल की तरफ गई और गायब हो गई। साथ गई दूसरी महिला ने इंतजार के बाद सूचना दी तो सभी को जानकारी मिली। फिलहाल मामले की सूचना कोतवाली पुलिस को दी गई है।

ऐसे मिला था बच्चा

ज्ञात हो जुलाई 2018 में एक बच्चा किला थाना क्षेत्र के मोहल्ला खन्नू से सीडब्ल्यूसी के आदेश पर चाइल्ड लाइन ने रेस्क्यू किया था। बच्चा अवैध रूप से एक दंपत्ति ने जिला अस्पताल के फोर्थ क्लास कर्मचारी से लिया था। बच्चे की मां-बाप का पता तो नहीं चला लेकिन टीम ने बच्चे को सीडब्ल्यूसी के आदेश के बाद वार्न बेबी फोल्ड में रखवा दिया। बच्चे का नाम आरुष था। किला के मोहल्ला खन्नू में जिस सोनू पत्नी प्रभा के पास बच्चा मिला था उन्होंने बताया कि उनके कोई बच्चा नहीं था तो उन्होंने गोद लिया था। लेकिन वह अवेैध रूप से रख रहे थे। अनु चंद्रा सोनू की बहन है।

रिट हो चुकी है खारिज

ज्ञात हो मामला हाईकोर्ट में लंबित है और बच्चा लेने के लिए हाईकोर्ट में रिट भी दायर की गई थी। लेकिन वह रिट खारिज हो चुकी है। हाईकोर्ट में रिट खारिज होने के बाद सीडब्ल्यूसी की तरफ से बच्चा करीब एक साल पहले एडप्शन के लिए भी फ्री कर दिया गया। सूत्रों की माने तो अब ऐसे में बच्चा नहीं मिलने की जानकारी जब हुई महिला बच्चा को लेकर साजिश के तहत फरार हो गई।

वार्न बेबी फोल्ड से बच्चे के साथ रह रही महिला उसे दवा लेने के बहाने गई थी। लेकिन वह साथ में मौजूद स्टाफ को चकमा देकर निकल गई। मामले की जानकारी मिलते ही सीडब्ल्यूसी के साथ जाकर निरीक्षण किया। पुलिस को भी सूचना दी गई है, जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नीता अहिरवार, डिप्टी सीपीओ

पहले भी किया था अलर्ट

वार्न बेबी फोल्ड के बाहर एक बार यही बच्चा बाहर घूमता होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद में वार्न बेबी फोल्ड अधीक्षका को आदेश दिया कि बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। अगर ऐसे बाहर बच्चा भेजना थो उसकी समुचित सुरक्षा व्यवस्था करनी थी। अब बच्चा गायब होना लापरवाही घोर लापरवाही है।

डॉ। डीएन शर्मा, मजिस्ट्रेट सीडब्ल्यूसी