- बंद और नए सिनेमा हॉल को प्रदेश सरकार देगी अनुदान

- जिले में दस सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल वषरें से बंद पड़े हैं

-

BAREILLY:

वर्षो से बंद सिनेमा हॉल को सरकार एक बार फिर से गुलजार करने की तैयारी में हैं। सूबे की सरकार सिनेमा हॉल मालिकों को मनोरंजन टैक्स के साथ ही डीजल व सोलर पर भी सरकार अनुदान देगी। बंद पड़े सिनेमा हॉल को फिर से संजीवनी देने के लिए स्टेट इंटरटेनमेंट मिनिस्टर ने ट्यूजडे को लखनऊ में एक बैठक भी आयोजित की। इंटरटेनमेंट टैक्स मिनिस्टर मदन चौहान ने सूबे के सभी सिनेमा हॉल मालिकों की समस्याओं को सुना। उन्होंने सरकार की तरफ से पूरी मदद मिलने का आश्वासन दिया।

सूबे की सरकार देगी अनुदान

लखनऊ में ट्यूजडे को इंटरटेनमेंट टैक्स मिनिस्टर ने मनोरंजन कर आयुक्त और पूरे प्रदेश से सिनेमा हॉल के मालिकों के साथ बैठक की। जिसमें जिले से भी शहर, आंवला, बहेड़ी और नवाबगंज से सिनेमा हॉल मालिक लखनऊ पहुंचे हुए थे। जिसमें सिनेमा हॉल मालिकों ने मल्टीप्लेक्स की तर्ज पर सिंगल स्क्रीन को भी छूट देने की बात मिनिस्टर के सामने रखी। यही नहीं गांव एरिया में लाइन की दिक्कत होने के कारण सोलर की व्यवस्था और उस पर सब्सिडी दिए जाने की पेशकश भी सिनेमा हॉल मालिकों ने की। जिस पर मिनिस्टर मदन चौहान ने सरकार की तरफ से पूरी मदद मिलने की बात कही।

सात सौ सिनेमा हॉल चल रहे बंद

ऑडियंस के माइंड में जब से मल्टीप्लेक्स का बुखार चढ़ा हैं तब से सिंगल स्क्रीन में फिल्म देखने वालों की संख्या कम हुई है। इसी का नतीजा है कि बरेली सहित पूरे सूबे में लगभग 700 सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल बंद चल रहे हैं। अकेले जिले में सिंगल स्क्रीन बंद सिनेमा हॉल की संख्या 10 हैं। जिन्हें एक बार फिर से जिंदा करने के लिए सरकार 2005 में बनायी गयी मनोरंजन कर नीति में छूट देगी। फिलहाल, सरकार प्रति टिकट व प्रति पर्सन के हिसाब से 40 परसेंट मनोरंजन कर टैक्स ले रही है। बरेली से सरकार को हर महीने करीब 45 लाख रुपए मनोरंजन कर प्राप्त हो रहा हैं।

नए सिनेमा हॉल खोलने पर भी अनुदान

सूबे की सरकार नए सिनेमा हॉल खोलने वालों को भी अनुदान देगी। स्टेट इंटरटेनमेंट टैक्स मिनिस्टर मदन चौहान ने बताया कि सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल के बंद होने से गांव में इंटरटेनमेंट के साधन कम हुए है। जिसको देखते हुए बंद सिनेमा हॉल को दोबारा शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। जो लोग नया सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल खोलते है उन्हें भी मल्टीप्लेक्स की तरह अनुदान दिए जाने का काम होगा।

बॉक्स

शहर में चल रहे सिनेमाहॉल

सिंगल स्क्रीन - 4

सिनेप्लेक्स - 1

मल्टीप्लेक्स - 2

जिले में बंद सिनेमा हॉल

प्रभा टाकीज - रामपुर गार्डेन

बसंत पैलेस- प्रेमनगर

गीता पैलेस - श्यामगंज

भैरो पैलेस - सीबीगंज

प्रकाश टाकीज - आंवला

सरगम - आंवला

राधा - नवाबगंज

श्रीराम - नवाबगंज

राजा - बहेड़ी

सम्राट - बहेड़ी

बंद चल रहे सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल को दोबारा शुरू करने और नए सिंगल स्क्रीन को लेकर सरकार प्रयासरत है। सूबे के सिनेमा हॉल मालिकों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनी गई। जिन्हें सरकार अनुदान देगी।

मदन चौहान, स्टेट इंटरटेनमेंट टैक्स मिनिस्टर

जिले में दस सिनेमा हॉल बंद चल रहे है। प्रदेश में इसकी संख्या सैकड़ों में है। इंटरटेनम़ेंट टैक्स मिनिस्टर ने उनकी समस्याओं को सुना है।

बीके शर्मा, सहायक मनोरंजन कर आयुक्त, बरेली