प्रभारी डीएम ने 20 से 26 जनवरी तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के दिए निर्देश

>BAREILLY: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर शुरू हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत बरेली डिस्ट्रिक्ट में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में प्रभारी डीएम व सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने 20 जनवरी से 26 जनवरी तक अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत शहर से लेकर रूरल एरिया तक साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

सभी स्थलों पर की जाएगी सफाई

प्रभारी डीएम ने बताया कि स्वच्छता अभियान के दौरान बड़े लेबल पर जागरुकता व सहभागिता के आधार घरों, सरकारी ऑफिसेस, स्कूल्स, हॉस्पिटल्स, गलियों, सड़कों, मार्केट्स, रेलवे स्टेशन व बस अड्डों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सफाई कराई जाएगी। गांव लेवल पर अभियान को मूलरूप देने के लिए सभी बीडीओ को भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत अधिकारी गांवों में की जाने वाली सफाई की जिम्मेदारी निभाएंगे और गांव में मीटिंग करेंगे।

डोर-टू-डोर चलेगा अभियान

एडीओ, एबीएसए, बला विकास परियोजना अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी गई है कि वह अभियान के दौरान स्वच्छता दूत, आशा, एएनएम, स्कूली बच्चों व अन्य के माध्यम से गांव में डोर-टू डोर अभियान चलाएं। लड़कियों को सुरक्षित सेनेट्री नैपकीन के उपयोग के बारे में जागरुक किया जाए। उन्होंने अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों में बने शौचालयों के उपयोग के लिए भी विशेष कार्य किया जाएगा। उन्होंने अन्य संगठनों का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए हैं।