- मंडे को शहर से दस हजार कांवडि़ए कछला रवाना, आज करेंगे जलाभिषेक

- कांवडि़यों और दर्शनार्थियों के लिए शहर के सभी शिवालयों में पूरी हुई तैयारी

<- मंडे को शहर से दस हजार कांवडि़ए कछला रवाना, आज करेंगे जलाभिषेक

- कांवडि़यों और दर्शनार्थियों के लिए शहर के सभी शिवालयों में पूरी हुई तैयारी

BAREILLY:

BAREILLY:

कई दिनों से चल रही सावन के पहले सोमवार की तैयारी पूरी हो गई है। आज शिवालयों में शिव भक्त भोले बाबा को जल चढ़ाएंगे। बाबा को जल चढ़ाने जल लेने के लिए जाने वाले कावडि़यों से शहर गुलजार रहा। कावडि़ए शिव के जयकारे लगाते हुए जल लेने के लिए जाते देखे गए। संडे को शहर के विभिन्न इलाकों से सौ से ज्यादा कांवडि़यों के जत्थे गंगाजली लेने के लिए कछला रवाना हुए। तो वहीं दूसरी ओर शिवालयों को महकते फूलों की लडि़यों से शिव भक्तों के लिए सजा दिया गया था।

डाक कांवडि़यों से पटा शहर

संडे को सिटी के सभी रास्तों पर डाक कांवडि़यों का सैलाब सा दिखाई दिया। जिनमें से कई कछला जल लेने के लिए जा रहे थे तो दूसरी ओर कई सारे डाक कांवडि़ए देर रात तक गंगाजल भरकर शिवालय पहुंचे। जो शिव के जयकारे लगाते एवं धूनी रमाए हुए शिव भक्ति से ओत प्रोत दिखाई दिए। इसमें गल्ला मार्केट, कालीबाड़ी, नया टोला, पुराना शहर, हाफिजगंज, सुभाषनगर, कैंट, बाबा अलखनाथ, नाथ नगरी सेवा समिति, डीडीपुरम, पवन बिहार, सुरेश शर्मा नगर, जनकपुरी, बड़ी बमनपुरी, किला एवं अन्य जगहों से कांवडि़यों का जत्था कछला से जल लेने के लिए रवाना हुआ।

सज गए शिवालय

सावन माह के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़ने शिव भक्तों के रेले को देखते हुए पिछले दो दिनों से शिवालयों में साफ-सफाई की जा रही थी। संडे को शिवालयों में झालर, फूल की लडि़यां से सजवाट और दर्शनार्थियों के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था पूरी कर ली गई। इस क्रम में धोपेश्वरनाथ में झालर, अलखनाथ, तपेश्वरनाथ, मढ़ीनाथ में रंग बिरंगे कागज एवं झंडियों और पशुपतिनाथ एवं वनखंडीनाथ को फूलों की लडि़यों से सजाया गया है। जिसकी आभा से शिवालयों की चमक दमक दुगुनी हो गई है। इसके अलावा अलखनाथ, वनखंडीनाथ एवं धोपेश्वनाथ में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। वहीं, अन्य शिवालयों की सुरक्षा वालंटियर्स एवं मौजूद रहने वाले पुलिस कर्मियों पर है।

डीजे बजाने पर लगाई रोक

सावन के पहले सोमवार पर जलाभिषेक के लिए कछला रवाना हुए जत्थे ने डीजे बजाते हुए यात्रा की शुरुआत की। जिस पर चौपुला ओवरब्रिज के पास जत्थे को सुभाषनगर थानाक्षेत्र की पुलिस ने कांवडि़यों को रोक कर डीजे बंद करवा दिया। कांवडि़यों ने पुलिस कर्मियों से कई बार मिन्नतें की, लेकिन हाल ही में जारी हुए प्रशासन के फरमान और सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देते हुए पुलिस कर्मियों ने डीजे को टेंपो से उतरवाकर कब्जे में ले लिया।