- बिना जेई और एसडीओ के कालीबाड़ी पहुंचे संविदा कर्मचारियों ने वसूली लिए दो हजार रुपए

BAREILLY:

बिजली विभाग के संविदा कर्मचारी चेकिंग के नाम अवैध वसूली का बड़ा गुल खिला रहे है। एसडीओ और जेई के बिना ही संविदा कर्मचारी बिजली बिल वसूली के लिए फील्ड में चले जाते हैं। मंडे को भी कालीबाड़ी में गए संविदा कर्मचारी उगाही में लग गए। जब उन्हें लगा कि बात बिगड़ जाएगी, तो संविदा कर्मचारी खिसक लिए। वहीं अपनी इज्जत बचाने के लिए विभाग के अधिकारियों ने एक शख्स के खिलाफ थाना बारादरी में तहरीर दी है।

कार्रवाई का डर दिखा कर वसूलते हैं रुपए

कालीबाड़ी में मंडे को रूपेंद्र, भगवान सिंह, ताजिम और पप्पू नाम के संविदा कर्मचारी बिजली चेकिंग करने पहुंच गए। वहां एक व्यक्ति पर बिजली चोरी करने के जुर्म में कार्रवाई करने का डर दिखाकर 2 हजार रुपए ऐंठ लिए। स्थानीय लोगों को शक हुआ कि यह फर्जी टीम है, तो वह वीडियो बनाने लगे। वीडियो बनते देख चारों मौके से खिसक लिए। एक्सईएन अम्बरीश से जब इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि मुझे नहीं पता कि भगवान सिंह अब संविदा कर्मचारी है भी या नहीं। उन्होंने इस बारे में पता करने की बात कही। वहीं टीम के साथ कोई अधिकारी नहीं होने के सवाल को एक्सईएन टाल गए।

अफसर भी भेजते हैं चेकिंग पर

बिजली कनेक्शन की चेकिंग और राजस्व वसूली सिर्फ संविदा कर्मचारी नहीं कर सकते हैं। चेकिंग एसडीओ या जेई की निगरानी में होनी चाहिए। यदि संबंधित सब स्टेशन के अंतर्गत दो टीमें अभियान में है, तो तकनीकी सहायक के नेतृत्व में चेकिंग होनी चाहिए। लाइन की जवाबदेही इन्हीं की होती है, लेकिन प्राय: ऐसा नहीं होता है। संविदा कर्मचारियों और लाइनमैन के भरोसे राजस्व वसूली और बिजली चेकिंग का काम होता है। जिसका फायदा उठा कर संविदा कर्मचारी उगाही करने में जुट जाते हैं। इनका सहयोग कुछ कथित पत्रकार भी करते हैं। जो कि कार्रवाई से बचने की सलाह देते हुए उपभोक्ताओं से सेटिंग कराने का काम करते हैं। उपभोक्ता से जो भी वसूली होती है उसमें इनका भी हिस्सा हाेता है।

इज्जत बचाने के लिए दी तहरीर

मामला बिगड़ता देख संविदा कर्मचारियों ने शहदाना जेई जगदीश सिंह को बुला लिया। जिन्होंने हरिओम अग्रवाल के खिलाफ बिजली की चोरी करने के आरोप में थाना बारादरी में तहरीर दी है। यह वही जेई हैं जिन पर कुतुबखाना सब स्टेशन पर तैनाती के दौरान भाजपा नेताओं ने रिश्वत लेने के आरोप लगाया था। जिसके बाद जेई जगदीश के खिलाफ कार्रवाई भी हुई थी। तब इनमें से कई संविदा कर्मचारी कुतुबखाना क्षेत्र में काम करते थे। जगदीश के शाहदाना आते ही वह इधर पहुंच गए।

कैसे बचें

- काउंटर पर जाकर बिजली बिल जमा करें।

- बिजली बिल जमा करने पर पक्की रसीद लें।

- चेकिंग करने आए कर्मचारी का आईडेंटिटी कार्ड जरूर चेक करें।

- आईडेंटिटी कार्ड पर शक होने पर अधिकारियों से संपर्क करें।

कालीबाड़ी में गई टीम फर्जी नहीं थी। संविदा कर्मचारी भगवान, रूपेंद्र, ताजिम और पप्पू चेंकिंग करने गए थे। बिजली चोरी के आरोप में एक शख्स के खिलाफ थाने में तहरीर दी गई है।

अम्बरीश, एक्सईएन, बिजली विभाग