- पारे के मैक्सिमम टेंप्रेचर में आई सामान्य से करीब ---डिग्री तक गिरावट

- मिनिमम और मैक्सिमम टेंप्रेचर की निकटता से दिनभर कंपकंपाते रहे लोग

BAREILLY:

इस सीजन का अब तक का सबसे ठंडा दिन सैटरडे रिकॉर्ड किया गया। हाड़ कंपाने वाली ठंड से बरेलियंस ठिठुरने को मजबूर हो गए। ठंड के चलते घरों में दुबके रहे। आलम यह रहा कि कड़ाके की ठंड से बचने के सभी उपाय बेअसर रहे और लोग मौसम के आगे बेबस नजर आए। सैटरडे को भगवान भाष्कर का दीदार नहीं हुआ। बादलों में सूर्य देवता छिपे रहे। जिसके चलते विजिबिलिटी सुबह 50 मीटर रिकॉर्ड की गई। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक ह्यूमिडिटी सौ परसेंट के करीब पहुंच गई। जबकि ठंडी हवा 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली। वेदर एक्सपर्ट ने फिलहाल ऐसे ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है। सैटरडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर --- डिग्री और मिनिनम टेंप्रेचर --- डिग्री रिकॉर्ड ि1कया गया।

11 डिग्री सेल्सियस रहा पारा

सैटरडे को अचानक पारा लुढ़कने से शहरवासियों को गलन का सामना करना पड़ा। आमतौर पर बॉडी टेंप्रेचर 15 डिग्री सेल्सियस तक सामान्य फील करता है, लेकिन पारा 15 डिग्री से नीचे लुढ़कता है, तो जबरदस्त सर्दी का अहसास होता है। सैटरडे को शहर का टेंप्रेचर 11 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकार्ड किया गया। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों की बर्फबारी से नमी लेकर आ रही पश्चिमी हवा की वजह से शहर में सौ प्रतिशत नमी मौजूद है।

टेंप्रेचर की निकटता से ठिठुरन

टेंप्रेचर की निकटता होने की वजह से पल भर की भी राहत लेागों को नहीं मिली। मैक्सिमम और मिनिमम में करीब तीन डिग्री तक का अंतर रहा। एक्सपर्ट के मुताबिक टेंप्रेचर में निकटता की वजह से 24 घंटे ठंड का टॉर्चर सहना पड़ता है। जिसकी वजह से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होती है। जो कि लोगों को हाड़ कंपा देने वाली ठंड का अहसास कराती है। हालांकि शहर में इससे पहले भी कई बार टेंप्रेचर में निकटता पाई गई, लेकिन सैटरडे को अचानक आए इस बदलाव की वजह से लोग ठिठुर गए। शहर के हर नुक्कड़, चौराहा, गली, बाजार और घरों में अलाव जलते दिखे। आमतौर पर सुबह शाम तो अलाव जलते हैं लेकिन सैटरडे को दोपहर में लोग अलाव के पास बैठे नजर आए।

सैटरडे रहा सवार्धिक सर्द

पारे में आई गिरावट का असर राहगीरों और दफ्तरों पर ज्यादा नजर आया। शहर में राहगीर और विभिन्न सरकारी दफ्तरों में कर्मचारी अलाव जलाकर ठंड से बचने में मशगूल नजर आए। सर्द हवा के थपेड़ों से बचने के लिए खिड़कियां और दरवाजे को बंद कर ऑफिस वर्क निपटाए गए। घरों में बंद हो रहे हीटर और ब्लोअर, हीटर निकल आए। सड़कों पर बाइकर्स पूरी तरह से कवर्ड होकर घरों से बाहर निकले। कड़ाके की ठंड ने बरेलियंस को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया।