- लॉकडाउन के दौरान पुलिस पड़ी ढीली, रात में भी नहीं होती सख्ती

- थर्सडे रात ही सीओ थर्ड ऑफिस के सामने समेत कई मुख्य इलाकों में चोरों ने खंगाली दुकानें और बंद घर

बरेली। लॉकडाउन के दौरान जहां पुलिस को महामारी के चलते लोगों को बाजारों व सड़कों से दूर रखने के सख्त निर्देश दिए गए थे तो वहीं अपराधियों पर भी लगाम कसने को कहा गया था। लेकिन दोनों ही सूरतों में बरेली पुलिस नाकाम साबित हो रही है। शहर में लूट, मर्डर, डकैती व चोरी जैसे गंभीर अपराध लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में जिले में लगातार अपराधी मर्डर व चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। थर्सडे रात ही चोरों ने सीओ थर्ड ऑफिस के सामने मुख्य श्यामगंज बाजार स्थित दो दुकानों समेत अन्य इलाकों में बंद मकानों से लाखों रुपये का माल उड़ा लिया। इससे पहले भी जिले में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं।

सीओ थर्ड ऑफिस के सामने दुकानें खंगालीं

फ्राइडे सुबह करीब साढ़े सात बजे श्यामगंज चौराहे पर स्थित सीओ थर्ड ऑफिस और श्यामगंज चौकी के सामने स्थित नामी किराना की दुकान रामा पंसारी के मालिक श्याम अग्रवाल दुकान खोलने पहुंचे। उन्होंने बताया दुकान के अंदर पहुंचे तो सामान फैला हुआ था। वहीं काउंटर भी अस्त व्यस्त था। उनके मुताबिक दुकान का मुआयना करने पर सामने आया कि देर रात किसी समय चोरों ने छत के रास्ते अंदर घुसकर सामान पर हाथ साथ किया है। चोर छत पर लगा दरवाजा तोड़कर अंदर घुसे थे। उनके मुताबिक चोर गल्ले से करीब दस हजार रुपये और कुछ सामान ले गए। साथ ही दुकान के अंदर लगे आठ सीसीटीवी कैमरों में से छह तोड़ भी गए। वहीं अन्य दो कैमरे आड़ में होने की वजह से मुमकिन है कि चोरों को नजर नहीं आए होंगे। इसकी सूचना उन्होंने तुरंत ही बारादरी पुलिस को दी तो इलाके में हड़कंप मच गया। चोरी की घटना पर आसपास के अन्य व्यापारियों में भी रोष है।

बैंड का शोरूम भी खंगाला

रामा पंसारी के बगल में ही शान बैंड ग्रुप का शोरूम भी है। उसके मालिक पप्पू भी चोरी की सूचना सुनकर मौके पर पहुंचे और अपना शोरूम भी देखा। उन्होंने बताया कि चोर उनके शोरूम में भी घुसे थे। उनके मुताबिक चोर वहां से एक पंखा, छत पर रखा पानी का टैंक और कुछ इंस्ट्रूमेंट्स चोरी करके ले गए। उन्होंने बताया कि हजारों का सामान चोरी हुआ। वहीं कुछ ही दिन पहले पास ही मिर्ची वाली गली में भी एक दुकान के ताले तोड़कर चोरों ने हजारों के सामान पर हाथ साफ कर लिया था।

व्यू ब्रेकर के बीच से छत पर पहुंचे चोर

श्यामगंज पुल मेन बाजार के बीच से गुजरने पर शुरुआत में व्यापारियों ने इसका पुरजोर विरोध किया था। उनका कहना था कि दुकानों व घरों की छतें पुल से सटी होने के चलते उनकी सिक्योरिटी से कॉमप्रोमाइज हो रहा है। इसके बावजूद पुल बनाया गया। थर्सडे रात हुई चोरी की घटनाओं में भी अपराधी पुल के रास्ते ही दुकानों तक पहुंचे। पुल की साइडिंग्स पर लगे ब्यू ब्रेकर के बीच की जगह से चोर दुकान की छतों पर पहुंचे और फिर सामान बटोरकर वहीं से लौट भी गए और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी।

सख्ती सिर्फ आमजन के लिए

लॉकडाउन के दौरान शहर में बाजारों व सड़कों पर जमकर भीड़भाड़ नजर आई। वहीं रात में पुलिस अगर कहीं सख्ती करती नजर आती भी है तो उनके हत्थे महज मामूली लोग ही लगते हैं। लेकिन अपराधियों पर इनकी नजर नहीं रहती। कई लोग लॉकडाउन के नाम पर पुलिस द्वारा प्रताडि़त किए जाने की शिकायतें भी अधिकारियों से कर चुके हैं। वहीं अब एक ही रात में इतनी घटनाएं होने पर हड़कंप मच हुआ है।

सीबीगंज में चोरों ने दो घर खंगाले

सीबीगंज के बाकरनगर निवासी योगेंद्र ने बताया कि थर्सडे रात उनके परिजन कमरों में ताला डालकर बाहर आंगन में सो रहे थे। उनके मुताबिक रात में किसी वक्त चोर ताले तोड़कर अंदर घुस गए और अलमारी में रखी हजारों की नकदी समेत अन्य सामान ले गए। वहीं दूसरी घटना इसी गांव के रहने वाले हर प्रसाद के घर हुई। उन्होंने बताया कि रात में सभी कमरों में ताले डालकर छत पर सो रहे थे। सुबह नीचे उतरे तो ताले टूटे हुए थे। उनके मुताबिक चोर अलमारी में रखे सोने-चांदी के जेवर समेत 70 हजार रुपये ले गए। बताया कि रुपए उन्होंने कृषि लोन की किश्त देने के लिए रखे हुए थे। वहीं 16 जून को उनकी भतीजी की शादी है, जिसके लिए घर में जेवर इकट्ठा करके रखे थे। अब चोरी के बाद उनके सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

देर रात श्यामगंज की दो दुकानों में चोरी हुई है। मामले में थाना पुलिस जांच कर रही है। वहीं रात में लगातार पुलिस को चौकन्ना रहने के लिए कहा जा रहा है। बीट पुलिस को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं।

- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी