-यूपी 100 पर डिस्प्यूट के मामलों में सबसे ज्यादा पड़ोसियों के

-1 मिलियन कॉल में 3 लाख 35 हजार डिस्प्यूट की

<-यूपी क्00 पर डिस्प्यूट के मामलों में सबसे ज्यादा पड़ोसियों के

-क् मिलियन कॉल में फ् लाख फ्भ् हजार डिस्प्यूट की

BAREILLY: BAREILLY: कहते हैं कि<कहते हैं कि मुसीबत में पड़ोसी ही सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है, लेकिन छोटी-छोटी बातों को लेकर बढ़ते मतभेद के चलते कहावत फीकी पड़ रही है। फिलहाल, यूपी क्00 के आंकड़े यही बयां कर रहे हैं। डायल क्00 पर ख्0 नंवबर ख्0क्म् से फ्क् मार्च ख्0क्7 तक आयी लगभग क्0 लाख कॉल में फ्,फ्भ्,ब्भ्7 काल डिस्प्यूट की थीं। इनमें ख्,म्ख्,9फ्ब् फोन कॉल पड़ोसियों से डिस्प्यूट की निकलीं। इस लिहाज से पड़ोसी ही सबसे बड़े दुश्मन निकले।

ति-पत्नी में विवाद ज्यादा

दूसरा सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा डोमेस्टिक वॉयलेंस से जुड़ा सामने आया है। इसमें महिलाओं के सबसे बड़े दुश्मन पति ही निकले हैं। डोमेस्टिक वॉयलेंस की क्,ख्ब्,भ्09 शिकायतों में से फ्क्,भ्97 शिकायतें पति द्वारा महिलाओं की पिटाई की आयी हैं। सबसे कम 7भ् शिकायतें पढ़ाई को रोकने की आयी हैं। यूपी क्00 पर अन्य मामलों के आंकड़े भी काफी चौंकाने वाले हैं।

फैसला ऑन द स्पॉट

यूपी क्00 पर आयी 8क् परसेंट काल का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है। इसके अलावा भ् परसेंट केस को मौके पर पहुंची थाना पुलिस को सौंप दिया गया और बचे क्ब् परसेंट केस को थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया। सबसे ज्यादा केस नॉर्मल प्रॉयरिटी के आए, जिनका परसेंटेज 9म्.ब् है। इसके अलावा सिर्फ डकैती, मर्डर, किडनैप, एसिड अटैक जैसे हाई प्रॉयरिटी के सिर्फ फ्क्म् परसेंट केस ही सामने आए।

यूपी क्00 के आंकड़े चौंकाने वाले आए है। सबसे ज्यादा मामले पड़ोसियों से झगड़े के सामने आए हैं। डोमेस्टिक वॉयलेंस का आंकड़ा भी चौंकाने वाला है। अधिकांश मामलों को स्पाट पर ही निस्तारण कर दिया गया।

राजीव मल्होत्रा, एसएसपी यूपी क्00