डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल इमरजेंसी वार्ड में एडमिट महिला की बुखार से हुई मौत

नहीं आए ऑन कॉल डॉक्टर, मौके से ईएमओ भी रहे गायब

BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मरीजों से संवेदनहीनता का एक बड़ा मामला उजागर हुआ है। मंडल स्तर के इस हॉस्पिटल में तेज बुखार से पीडि़त इमरजेंसी वार्ड पहुंची एक महिला मरीज को इलाज ही नहंीं मिला। परिजनों का आरोप है कि गंभीर हालत में एडमिट मरीज को देखने के लिए डॉक्टर्स पहुंचे ही नहीं। मरीज को राहत देने के लिए परिजन मिन्नत करते रहे, लेकिन इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर से लेकर ऑन कॉल ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर मरीज को देखने भर के लिए भी समय न निकाल सके। दर्द से तड़पते मरीज की डॉक्टर्स व इलाज के इंतजार में तीन घंटे बाद आखिरकार मौत हो गई। इमरजेंसी वार्ड में मरीज के साथ ही बरेली में स्वास्थ्य विभाग के दावों ने भी दम तोड़ दिया।

नदारद हो गए ईएमओ

फरीदपुर निवासी भूरी उम्र 34 साल पिछले करीब एक महीने से बुखार के चलते बीमार थी। परिजन नजदीक के ही एक डॉक्टर से इलाज करा रहे थे। दो दिन पहले मरीज की तबीयत बिगड़ी तो परिजन सैटरडे शाम करीब 5.26 बजे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड लेकर पहुंचे। मरीज की हालत देख स्टाफ ने वार्ड में एडमिट तो कर लिया। लेकिन परिजनों के मुताबिक ड्यूटी पर मौजूद ईएमओ डॉ। केके निर्मल मरीज को देखने नहीं पहुंचे। स्टाफ ने डॉ। निर्मल को तलाशा लेकिन वह ईएमओ केबिन से नदारद मिले।

3 घंटे बाद भी नहीं पहुंचे

ईएमओ के मरीज को न देखने से परेशान परिजनों ने इलाज के लिए दबाव डाला तो स्टाफ ने ऑन कॉल ड्यूटी पर मौजूद डॉ। एएम अग्रवाल को फोन किया। स्टाफ के मरीज की हालत गंभीर होने की जानकारी देकर डॉ। एएम अग्रवाल से जल्द इमरजेंसी वार्ड पहुंचने की बात की गई। लेकिन करीब 3 घंटे तक डॉ। एएम अग्रवाल भी मरीज को देखने न पहुंचे। इससे परिजनों का धैर्य जवाब दे गया। वहीं मरीज की हालत बिगड़ती चली गई। करीब 8 बजे दर्द में तड़पते हुए मरीज की मौत हो गई।

कोतवाली पहुंचे परिजन

करीब तीन घंटे तक इलाज के लिए डॉक्टर के न पहुंचने से नाराज परिजन आखिरकार भड़क गए। परिजनों ने वार्ड में मौजूद स्टाफ पर ही अपना गुस्सा निकालना शुरू कर दिया। नौबत मारपीट तक पहुंच गई। स्टाफ ने घबराकर कोतवाली पुलिस को कॉल कर दिया। इस पर कोतवाली थाना से पुलिस फोर्स हॉस्पिटल पहुंची और हालात को काबू में किया। वहीं हॉस्पिटल में मरीजों के इलाज पर डॉक्टर्स के इस गैर जिम्मेदाराना रवैया से नाराज परिजनों ने कोतवाली थाना पहुंचकर कंप्लेन दर्ज करानी चाही। लेकिन बाद में परिजन लौट गए।

------------------------------

डॉ। एएम अग्रवाल पहले एक कॉल अटेंड कर लौट गए थे। दोबारा आने में उन्हें थोड़ा समय लगा। डॉ। केके निर्मल भी कैंपस में ही थे। वह राउंड पर किसी मरीज को देखने गए होंगे। मामले में जांच होगी।

- डॉ। वीके धस्माना, मीडिया प्रभारी, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल