-डोर टू डोर मुहिम में एजेंसियों की लेटलतीफी आई सामने

-सर्वे के बाद शुरू होगा ट्रायल, देरी में लटकेगी कवायद, 2 अक्टूबर है तारीख

BAREILLY:

शहर में लागू हो रही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम पर देरी का संकट गहरा रहा है। कूड़ा कलेक्शन के लिए नगर निगम की ओर से तय एजेंसियों को अपने जोन में सर्वे करने की जिम्मेदारी दी गई थी। सर्वे पूरा करने की मियाद मंडे को पूरी हो रही है। लेकिन ज्यादातर एजेंसियों का सर्वे पूरा नहीं हो सका है। निगम अधिकारियों के मुताबिक कई एजेंसी सर्वे का 60-70 फीसदी काम ही पूरा कर सकी है। इससे तय तारीख तक सर्वे न हो पाने और आगे की कवायद को समय पर शुरू करने में देरी तय मानी जा रही।

15 सितंबर देनी है रिपोर्ट

शहर में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए निगम की तैयारियां अंतिम चरण में है। निगम की ओर से शहर को 7 जोन में बांटकर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जाना है। हर जोन के लिए एक एजेंसी ही हायर की गई है। लेकिन 7 में से सिर्फ 5 जोन के लिए ही एजेंसियों ने निगम के साथ काम करने में दिलचस्पी दिखाई है। दो हफ्ते पहले मेयर डॉ। आईएस तोमर व नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव के साथ एजेंसियों की बैठक हुई, जिसमें कूड़ा कलेक्शन शुरू करने से पहले एजेंसियों को अपने जोन में सर्वे करने और 15 सितंबर को अपनी सर्वे रिपोर्ट मुहैया कराने को कहा गया था।

डाटा जुटाने में हो रही देरी

एजेंसियों को अपने जोन में किए जाने वाले सर्वे में सबसे पहले मकानों की संख्या व परिवारों का डाटा जुटाना है। हर जोन में वार्डो की तादाद 8 से 12 तक है। एजेंसियों को अपने जोन के हर वार्ड में मकानों की संख्या, भवन के मालिक का नाम, एक भवन में रह रहे परिवारों की संख्या और कूड़ा डिस्पेाज करने के तरीके का भी रिकॉर्ड रखना है। एजेंसी से जुड़े जिम्मेदारों के मुताबिक इसी कवायद में एजेंसियों को सर्वे पूरा करने में समय लग रहा। इससे 2 अक्टूबर तक गांधी जयंती के मौके पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की मुहिम शुरू होने में देरी की आशंका है।

ट्रायल पर उठेगा कूड़ा

एजेंसियों का अपने जोन में सर्वे पूरा होने के बाद निगम को इसकी रिपोर्ट देनी है। रिपोर्ट के मुताबिक निगम की ओर से जोन के लिए कूड़ा कलेक्शन के संसाधन मुहैया कराएं जाएंगे। साथ ही सर्वे में कूड़ा कलेक्शन में आने वाली मुश्किलों का हल खोजने पर भी मंथन होगा। इसके बाद भी निगम की ओर से सीधे डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को हरी झंडी नहीं दिखाई जाएगी। मुहिम को शुरू करने से पहले निगम की ओर से जोन में 7 दिन का मिनिमम कूड़ा कलेक्शन ट्रायल चलाया जाएगा। ट्रायल में पास एजेंसियों को ही कूड़ा कलेक्शन के लिए फाइनल मंजूरी दिखाई जाएगी।

----------------------------

एजेंसियों को 15 सितंबर तक अपने जोन की सर्वे रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। तय तारीख तक सर्वे पूरा करने के लिए एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं। सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद ही जोन में कूड़ा कलेक्शन का ट्रायल हो सकेगा। निगम 2 अक्टूबर तक डोर टू डोर मुहिम शुरू कराने की पूरी कोशिशों में जुटा है।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त