डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की खामियां सुधारने की कवायद पर निगम का जोर

सीसीटीवी कैमरे की जद में होगी कूड़े की तौलाई, एजेंसी पर कसेगा शिकंजा

BAREILLY:

शहर को साफ रखने के लिए शुरू की गई डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में खामियों को साफ करने की कवायद शुरू की जा रही है। आगाज के डेढ़ महीने के अंदर ही यह मुहिम फेल होने और ठप पड़ जाने की कगार पर आ खड़ी हुई है। पब्लिक और पार्षदों की शिकायतों और गंभीर आरोपों के बीच निगम ने डिरेल हो चुके अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को वापस ट्रैक पर लाने की कसरत शुरू कर दी है। इसके लिए निगम ने सबसे पहले एजेंसी के काम काज की रेगुलर मॉनीटरिंग करने के अलावा खामियों पर शिकंजा कसने की तैयारी की है।

सीसीटीवी से रहेगी नजर

निगम की डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में एजेंसियों की ओर से जुटाए गए कूड़े के हिसाब से उन्हें पेमेंट होना है। इस व्यवस्था में शिकायतें सामने आई कि एजेंसी के कर्मचारी रिक्शा ट्रॉली में कूड़े संग नालियों की गंदगी भी डाल रही। जिससे ट्रॉली के बढ़े वजन में गंदगी का भी भुगतान हो सके। इस पर निगम की रिवाइज्ड बजट बैठक में पार्षदों ने हंगामा भी किया था। जिस पर निगम के स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार जवाब न दे सके थे। इस फर्जीवाड़े से बचने के लिए निगम ने चुने हुए धर्मकांटा में सीसीटीवी कैमरा लगाने की तैयारी की है। जिससे कूड़े संग डाली जा रही नाली की गंदगी के फर्जीवाड़े को पकड़ा जा सके।

रिक्शा क्वालिटी पर जोर

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में एजेंसी के स्टाफ की धांधलेबाजी संग एक और मुसीबत ने जिम्मेदारों को सवालों में ला खड़ा किया। मुहिम के शुरू होने के दूसरे हफ्ते में ही कूड़ा उठाने के लिए खरीदी गई रिक्शा ट्रॉली टूटने लगी थी। वहीं नई रिक्शा ट्रॉली की सप्लाई में देरी से मुहिम के संचालन पर असर पड़ने लगा। पार्षदों ने कूड़ा उठाने के लिए रिक्शा ट्रॉली की खरीद में करप्शन होने और घटिया क्वालिटी के आरोप लगाए। जिस पर निगम ने रिक्शा ट्रॉली बनाने वाली एजेंसी को रिक्शा की क्वालिटी सुधारने के निर्देश दिए हैं। साथ ही समय से पहले टूटफूट की स्थिति में मेंटनेंस की जिम्मेदारी भी तय कर दी है।

-----------------

डोर टू डोर मुहिम को सफल बनाने के लिए निगम के अधिकारियों की एक्टिव भागीदारी जरुरी है। कूड़े में नाली की गंदगी की मिलावट पहचानने के लिए सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। नए रिक्शा ट्रॉली की अगली खेप पहुंच रही है। - डॉ। आईएस तोमर, मेयर