बरेली (ब्‍यूरो)। Coronavirus vaccination in Bareilly: यह खबर बरेलियंस के लिए काफी खास है करीब नौ माह से कोरोना का संकट झेल रहे बरेलियंस के लिए अब बड़ी राहत मिलेगी। हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों के अनुसार जनवरी के अंतिम सप्ताह में वैक्सीन आ जाएगी। इसके चलते सभी जगह वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। जिले में पांच जनवरी को ड्राई रन होगा। इसमें छह स्थानों को चिन्हित किया गया है, इसमें तीन ग्रामीण और तीन शहरी क्षेत्र में शामिल हैं।

इसलिए हो रहा ड्राई रन

वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी प्रकार की चूक बड़ी हो सकती है। इसके चलते वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किए जाने से पहले ड्राई रन पर काम किया जा रहा है। यह एक तरह का मॉक ड्रिल या कहें ट्रायल होगा। जिसमें वैक्सीनेशन कैसे किया जाना है, यह करके दिखाया जाएगा।

यहां लगेगी वैक्सीन

जिले के छह स्थान, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के भोजीपुरा में एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज, रामनगर पीएचसी, बिथरी स्थित रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज और शहरी क्षेत्र में खुशलोक हॉस्पिटल, जिला महिला चिकित्सालय और आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज को चिन्हित किया गया है। ड्राई रन के कुल छह सेशन ही किए जाएंगे। हर सेशन के लिए पांच कर्मचारी लगाए गए हैं। इनमें एक वैक्सीनेटर, एक वेरीफायर, एक सुरक्षा कर्मी और दो सपोर्टिंग स्टाफ रहेंगे। इसके अलावा एक वैक्सीनेटर अतिरिक्त रहेगा। इस प्रकार कुल 36 कर्मचारी इस कार्य में जुटेंगे। फ्राइडे को देर शाम इसके चलते एडी कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक भी आयोजित की गई।

एक कंपनी की वैक्सीन की ही लगेंगी दो डोज

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जनवरी के अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में वैक्सीन आने को है। हालांकि अभी तारीख तय नहीं है। लेकिन तैयारी लगभग पूरी हो गई हैं। बता दें कि वैक्सीन की कम से कम दो डोज लगेंगी। वैक्सीन की कंपनी के अनुसार तय होगा कि दो डोज से ही काम हो जाएगा या तीसरी भी लगानी पड़ेगी। एक डोज के बाद दूसरी डोज में तकरीबन एक माह का अंतराल होगा। इसकी सूचना को.विन एप के जरिए संबंधित व्यक्ति तक पहुंचेगी।