-नवंबर आखिर तक मुसाफिरों को वाई फाई सुविधा मिलने की आस

- रेल टेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को जिम्मा, गूगल से मिलेगी मदद

BAREILLY: नॉर्दर्न रेलवे के ए क्लास बरेली जंक्शन पर जल्द ही मुसाफिरों को फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलने जा रही है। जंक्शन को जल्द ही वाई फाई इंटरनेट सुविधा से लैस किया जा रहा है। वाई फाई कनेक्टिविटी की कवायद सैटरडे से शुरू हो गई है। जो अगले तीन हफ्ते में पूरी होने की उम्मीद है। रेलवे ने पिछले रेज बजट में देश भर के 400 चुनिंदा स्टेशनों पर वाई फाई कनेक्टिविटी देने की योजना को मंजूरी दी थी। पहले फेज के 400 रेलवे स्टेशनों में बरेली जंक्शन का नाम भी शुमार था। मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी से एक ओर मुसाफिरों को सहूलियतें होगी। वहीं रेलवे की ऑनलाइन सुविधाओं की पहुंच ज्यादा से ज्यादा मुसाफिरों तक पहुंचाने की मंशा भी अमली जामा पहन सकेगी।

3 मीटर गहरी खोदाई

मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी के लिए जरूरी इक्विपमेंट्स जंक्शन पर पहुंच गए हैं। प्लेटफॉ‌र्म्स 1, 2, 3 व 4 पर शेड के ऊपर सेटअप लगाया जाएगा। कनेक्टिविटी के लिए लोको कॉलोनी के पास मेन राउटर लगाया जाएगा। वहीं पर माइक्रोवेव टावर भी लगाया जाना है। माइक्रोवेव टावर से लेकर जंक्शन के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम, पीआरएस तक कनेक्टिविटी के लिए केबिल लाइन भी बिछाई जानी है। इसके लिए 3 मीटर तक गहरी खोदाई की जाएगी। खोदाई के चलते ही वाई फाई कनेक्टिविटी की कवायद नवंबर के आखिर तक पूरी होने की उम्मीद है।

50 मीटर तक होगी रेंज

जंक्शन पर मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी का जिम्मा रेलवे की रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को दिया गया है। रेलटेल रेलवे की पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग एजेंसी है। जिसे ब्रॉडबैंड व वाई फाई नेटवर्क सर्विस मुहैया कराने का जिम्मा दिया गया है। जंक्शन पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा करीब 50 मीटर की रेंज में होगी। जिसमें सरकुलेटिंग एरिया भी शामिल रहेगा। लेकिन अधिकारियों के मुताबिक प्लेटफॉ‌र्म्स पर टीन शेड के नीचे वाई फाई कनेक्टिविटी की स्पीड सबसे तेज रहेगी।

ओटीपी से होगा कनेक्शन

जंक्शन पर मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी की कवायद में गूगल से भी सहयोग लिया जाएगा। मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी के लिए मुसाफिर को अपने स्मार्ट फोन में वाई फाई को ऑन करना होगा। जिसमें रेल-टेल का ऑप्शन शो होगा। इसे कनेक्ट करते ही रेल-टेल मुसाफिर का मोबाइल नम्बर एक्सेस करेगा। इस मोबाइल नम्बर पर ही गूगल के जरिए एक ओटीपी यानि वन टाइप पासवर्ड भेजा जाएगा। ओटीपी सेंड करते ही रेल-टेल के वाई फाई से मुसाफिर का स्मार्टफोन कनेक्ट हाे जाएगा।

24 घंटे न हाेगी सुविधा

हालांकि जंक्शन पर मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी सुविधा शुरू होने के बावजूद मुसाफिर इसका तय समय तक ही फायदा उठा सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी की सुविधा किसी भी मुसाफिर या अन्य के लिए 24 घंटे न होगी। महज कुछ घंटे के लिए ही रेल-टेल की मुफ्त वाई फाई कनेक्टिविटी को एक्सेस किया जा सकेगा। रेल अधिकारियों के मुताबिक मुसाफिरों से इतर अन्य लोग लगातार 24 घंटे मुफ्त वाई फाई सर्विस के लिए लगातार एक्सेस न करें, इसलिए ऐसा कदम उठाया जाएगा।

------------------------

जंक्शन पर वाई फाई कनेक्टिविटी की कवायद शुरू हो गई है। तीन हफ्ते में यह पूरा होने की उम्मीद है। 50 मीटर की रेंज में कनेक्टिविटी रहेगी। - देवेन्द्र दत्त, सीनियर मैनेजर, रेल-टेल