गूगल मैप से होगा मोहल्लों का मिलान, बनेगी मोहल्ले की लिस्ट

रेजीडेंशियल-कॉमर्शियल भवनों की फोटो सहित बनेंगी फाइल

BAREILLY:

नगर निगम शहर के नए करदाताओं को टैक्स के दायरे में लाने और पुराने करदाताओं का सही टैक्स कैलकुलेट करने के लिए मोहल्ला स्तर पर सर्वे कराएगा। सर्वे में शामिल हर मोहल्ले की लिस्ट बनेगी और उसका रिकॉर्ड रख्ा जाएगा।

गूगल से ली जाएगी मदद

फ्राइडे को मेयर डॉ। आईएस तोमर ने अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में टैक्स से जुड़ी पुरानी गड़बडि़यों व खामियों को सुधारने के लिए बुनियादी स्तर से टैक्स व्यवस्था सुधारने पर जोर दिया गया। मोहल्ला लेवल से हर घर का सर्वे करने के बाद रिकॉर्ड तैयार होगा। एक मोहल्ले का सर्वे पूरा होने के बाद ही अगले मोहल्ले का रुख किया जाएगा। एक वार्ड के सारे मोहल्ले का सर्वे पूरा होने के बाद तैयार नक्शे का उस वार्ड के गूगल मैप से मिलान किया जाएगा, जिससे कि छूट रहे मकानों की स्थिति उसी समय मालूम चल सके।

हर मोहल्ले की बनेगी आईडी

मोहल्ले का सर्वे पूरा करने के बाद उसकी अलग से फाइल तैयार होगी। जिसमें संबंधित मोहल्ले में कुल मकानों की संख्या, मकान के ओनर का नाम, पता व हर मकान का टैक्स से जुड़ा ब्योरा भी दर्ज होगा। अगर किसी मोहल्ले में भ्-क्0 मकान भी होंगे तो भी उसकी अलग से फाइल बनेंगी। हर मोहल्ले की फाइल रजिस्टर में बकायदा दर्ज होगी। इसके बाद ही उसे कम्प्यूटर में एंट्री मिलेगी। हर मोहल्ले को एक आईडी भी जेनरेट कर दी जाएगी। जिससे फाइल की पहचान आसानी से हो सके। इसके बाद ही सारे मोहल्ले की एक लिस्ट तैयार होगी।

ख् लाख से ज्यादा करदाता जुड़ेंगे

टैक्स के दायरे में कुल क्.0भ् लाख करदाता ही जुड़े सकें हैं। वहीं शहर में करीब सवा दो लाख से ज्यादा करदाता होने की उम्मीद हैं। जिन्हें टैक्स के दायरे में नहीं जाया जा सका है। मोहल्ला वाइज सर्वे कराने से निगम को अपने लगभग हर करदाता को टैक्स के दायरे में लाए जाने की उम्मीद है। मोहल्ला वाइस सर्वे से हर वार्ड को पूरी तरह खंगालने के बाद करदाताओं को जोन वाइस बांटा जाएगा। हर मोहल्ले की फाइलें सेफ रखने के लिए मेयर ने अधिकारियों को क्0 नई अलमारियां खरीदने के निर्देश जारी किए हैं। इन अल्मारियों में जोन वाइस लिस्ट चस्पा करने के निर्देश भी दिए गए।