- बिना ग्रीन बेल्ट के चल रहे होटल, बैंक्वेट हॉल पर होगी कार्रवाई

- नगर निगम ने होटल, बैंक्वेट हॉल संचालकों को जारी किए नोटिस

बरेली : शहर में चल रहे होटल, बैंक्वेट हॉल और फार्म हाउसों में हरियाली रखना जरूरी होगा। हरियाली नहीं होने पर वहां चकाचौंध भी नहीं हो पाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम प्रशासन इन पर शिकंजा कसेगा। इसके लिए होटल, बैंक्वेट हॉल और फार्म हाउसों को चिह्नित कर नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं।

जारी किया जाएगा नोटिस

शहर में कई होटल, बैंक्वेट हॉल और फार्म हाउस बिना पंजीकरण के चल रहे हैं। इसके साथ ही काफी संख्या में होटल, बैंक्वेट हॉल के बाहर ग्रीन बेल्ट नहीं बनी है। अब तक दर्जन भर से अधिक को नोटिस दिया जा चुका है, बाकी को भी नोटिस भेजे जा रहे हैं। नगर निगम प्रशासन ने तय किया है कि होटल और बैंक्वेट हॉल के बाहर ग्रीन बेल्ट होना अनिवार्य है। इन बैंक्वेट हॉल के बाहर वाहन खड़े होने से लगने वाले जाम पर भी नोटिस जारी किया जाएगा।

समय के अंदर होगा धूम-धड़ाका

पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान के अनुसार प्रदूषण को लेकर एनजीटी के सख्त आदेशों पर अमल कराया जाएगा। रात में निर्धारित अवधि के बाद धूम-धड़ाका नहीं होगा। डीजे या फिर बैंड बाजा नहीं बजेगा। ऐसा होने पर संबंधित बैंक्वेट हॉल व होटल संचालकों को नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।

पचास हजार तक लगेगा जुर्माना

स्वच्छ भारत मिशन के तहत होटल बैंक्वेट हॉल में साफ सफाई नहीं हुई तो नगर निगम जुर्माने की कार्रवाई करेगा। अगर एनजीटी की टीम आती है तो वह 50 हजार तक जुर्माना लगा सकती है। शहर की स्वच्छता में दाग नहीं लगे, इसलिए खुद को अलर्ट रहना होगा।

स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है। ऐसे में होटल, बैंक्वेट हॉल के बाहर हरियाली रखने को भी कहा है। संचालकों को इस संबंध में बता दिया है।

डॉ। उमेश गौतम, महापौर