पासपोर्ट बनवाने में जायरीन को आ रही प्रॉब्लम कंट्रोल रूम में होगी सॉल्व

>BAREILLY:

हज जाने के इच्छुक जायरीन को पासपोर्ट बनवाने में आ रही दिक्कत न हो इसके लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां पासपोर्ट बनाने के लिए आने वाले जायरीन की हेल्प की जाएगी। मालूम हो कि हज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आठ फरवरी है। इसके चलते पासपोर्ट बनवाने वालों की भी लंबी कतार पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) पर लग रही है। कम समय होने के चलते जायरीन के सामने पुलिस वेरिफिकेशन, डॉक्यूमेंट सहित तमाम समस्याएं आ रही हैं।

बनाया गया कंट्रोल रूम

जायरीन के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी असिस्टेंट पासपोर्ट अधिकारी नवीन चंद्र बिष्ट को दी गई है। नोडल अधिकारी नवीन चंद्र ने बताया कि हज पर जाने वाले जायरीन को यदि, पासपोर्ट को लेकर कोई समस्या है तो वह कंट्रोल रूम में आकर संपर्क कर सकते हैं। दूसरे अप्लीकेंट्स की जगह जयरीन की पासपोर्ट प्रक्रिया जल्दी पूरी की जा रही है। हालांकि हज वाले अप्लीकेंट को सामान्य अप्लीकेंट्स की तरह ही डॉक्यूमेंट के प्रोसेस पूरी करनी होगी। बशर्ते जायरीन को एक शपथपत्र देना होगा। ताकि, उनके पासपोर्ट जल्द से जल्द जारी किये जा सकें।

तमाम तरह की समस्या

कंट्रोल रूम में हज को लेकर तमाम तरह की शिकायत पहुंच रही है। इसमें पुलिस वेरिफिकेशन से जुड़ी शिकायतें ज्यादा हैं। रिपोर्ट सही न पहुंचने के कारण पासपोर्ट जारी करने में प्रॉब्लम्स क्रिएट हो रही है। इसके साथ ही डॉक्यूमेंट को लेकर भी समस्या उत्पन्न हो रही है। नोडल अधिकारी की मानें तो कंट्रोल रूम में रोजाना 25-30 लोग अपनी समस्या लेकर पहुंच रहे हैं।

बॉक्स

जायरीन करें निर्देश का पालन

बरेली खुद्दाम उल हुजाज कमेटी ने बताया कि हज के लिए आवेदन करने वाले लोगों कई बातों को फॉलो करना जरूरी होता है। इसमें हज आवेदन पत्र की दो प्रतियों में अलग-अलग सेट, पासपोर्ट की फोटो कापी दो प्रतियों में हज यात्री की ओर से दिया गया शपथपत्र की दो प्रति, पासपोर्ट पर लिखा एड्रेस और अन्य एड्रेस। वहीं बैंक पासबुक, क्रास चेक आईएफएस माइकर कोड सहित दो प्रति, बैंक में जमा धनराशि की मूल प्रति व एक अतिरिक्त फोटो कापी अनिवार्य है। हज कमेटी ने 70 साल से ऊपर के हज आवेदन कर्ताओं को रिजर्व केटेगरी और पिछले 2 साल से लगातार हज के लिए आवेदन कर वाले जो चयनित नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में अप्लीकेंट्स को प्रिफर किया जायेगा। इस बात की सूचना बरेली खुद्दाम उल हजाज के ओहदेदरान कमरुद्दीन सैफी, हजी शाह आलम, नईम सकलैनी एवं मोहम्मद आकिल हुसैन उर्फ मुल्ला जी ने दी।