- रोजाना 30 से अधिक आवेदनों में मिलती हैं खामियां

- 600 अप्लीकेंट्स को रोजाना पीएसके पर बुलाया जाता है

BAREILLY:

पासपोर्ट जारी कराने में जल्दबाजी अप्लीकेंट्स के लिए लेटलतीफी का कारण बन रहा है। फॉर्म भरने में यह चूक एजुकेटेड अप्लीकेंट्स तक कर रहे हैं। इससे न सिर्फ अप्लीकेंट्स बल्कि पासपोर्ट ऑफिस का भी समय जाया जा रहा है।

रोजाना 30 से अधिक फॉर्म रिजेक्ट

पासपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो रोजाना तकरीबन 30 से अधिक अप्लीकेंट फॉर्म में कोई न कोई कमियां मिलती हैं। बरेली रीजन के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों को मिला कर रोजाना 600 अप्लीकेंट को इस समय अप्वॉइंटमेंट दिए जा रहे हैं। प्रत्येक 100 अप्लीकेंट में 5 डॉक्यूमेंट पूरा नहीं कर पाते। कोई न कोई चूक या डॉक्यूमेंट आधा-अधूरा रहता है। जिस वजह से उनके आवेदन को होल्ड या रिजेक्ट कर दिया जाता है।

जांच में लगता है समय

अप्लीकेंट्स जो भी डॉक्यूमेंट लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जमा करते हैं उसकी दो चरणों में जांच की जाती है। एक काउंटर और दूसरा केंद्र के अंदर जहां पासपोर्ट के लिए प्रक्रिया पूरी की जाती हैं। अधिकारियों ने बताया कि काउंटर पर खामियां पाए जाने पर आवेदन रिजेक्ट कर दिए जाते हैं। लेकिन, केंद्र पर जब डॉक्यूमेंट की जांच में कोई गड़बड़ी मिलती है, तो आवेदन को होल्ड कर लिया जाता है। अप्लीकेंट्स को दोनों की स्थिति में दोबारा अप्वॉइंटमेंट लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आना होता हैं। इस पूरे प्रक्रिया पासपोर्ट डिपार्टमेंट को काफी समय वेस्ट करना पड़ता हैं। क्योंकि, सभी के डॉक्यूमेंट की जांच एक सामान ही होती है। ऐसे में बाकी अप्लीकेंट्स जिनके डॉक्यूमेंट सही होते है उनकों भी अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।

10 हजार से अधिक पेंडेंसी

स्थिति यह हो गयी कि इस समय पासपोर्ट डिपार्टमेंट में 10 हजार से अधिक पासपोर्ट की पेंडेंसी चल रही है। क्योंकि, डॉक्यूमेंट में की गयी गलती या कमी को पूरा करने के लिए जब तक अप्लीकेंट्स दोबारा अप्लाइटमेंट लेकर पासपोर्ट नहीं बनवा लेता वह आवेदन बेवजह लटका रहता हैं।

रोजाना 30 से अधिक पासपोर्ट के डॉक्यूमेंट में कमी या गलती होती है। उनकी जांच में समय लगता है। जिस से बाकी पासपोर्ट जारी करने में भी डिले होता है। वेबसाइट पर सारी जानकारी अवलेबल है। अप्लीकेंट्स को चाहिए कि सारे प्रोसेस को ध्यान से देखने के बाद भी भरे। साथ ही मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट को निर्धारित समय पर पीएसके पहुंच कर पासपोर्ट जारी किए जाने की प्रक्रिया को पूरा करे।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट ऑफिसर, पासपोर्ट डिपार्टमेंट