- आसपास कोई परीक्षा न होने से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टलर्स को होली पर मिली राहत

- त्यौहार मनाने घरों की ओर निकले छात्र, खाली होने लगे हास्टल

ALLAHABAD: बीते वर्षो में देखने को मिला है कि होली जैसा बड़ा त्यौहार होने के बाद भी छात्र अपने हास्टल्स में डटे रहते थे। एक ओर जहां शहर भर में लोग होली के रंगों से सराबोर रहते थे, वहीं इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र छात्रावासों के कमरों में बंद होकर तैयारी करते थे। लेकिन इस बार छात्रावासों में यह स्थिति देखने को नहीं मिल रही है। इसके पीछे बड़ा कारण कोई बड़ी परीक्षा आसपास की तिथि में न होना है। छात्र संख्या के लिहाज से बड़ी परीक्षाएं होली से पहले ही हो चुकी हैं।

मंडे से शुरू हुई रवानगी

यही कारण है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के ब्वायज और ग‌र्ल्स हास्टल्स में मंडे दोपहर बाद से सन्नाटा पसरना शुरू हो गया। ज्यादातर छात्रावासों के छात्र होली खेलने के बाद अपने घरों की ओर लौट गए हैं। मंडे को अलग अलग छात्रावासों से छात्रों को अपने साजो सामान के साथ निकलते देखा गया। जो अभी नहीं लौटे हैं, उन्होंने ट्यूजडे मार्निग या दोपहर व शाम में निकलने का प्लान बना रखा है। छात्रावासों में छात्रों के न रुकने की वजह आसपास की डेट में बड़ी परीक्षा का न होना है।

संडे को थीं दो बड़ी परीक्षा

बता दें कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की पीसीएस 2016 की परीक्षा संडे को हो चुकी है। वहीं यूपीपीएससी की अगली बड़ी परीक्षा कम्बाइंड लोअर सबआर्डिनेट मेंस की है। यह परीक्षा 24 अप्रैल को होनी है। हालांकि, इससे पहले पीसीएस जे 2015 का इंटरव्यू सात अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच होगा। लेकिन इसमें अभ्यर्थियों की संख्या बहुत कम है। वहीं स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन रिक्रुटमेंट इन एसआई इन सीएपीएफएस, एएसआई इन सीआईएसएफ एंड एसआई इन दिल्ली पुलिस एग्जाम 2016 का पहला चरण संडे को आयोजित कर चुका है।

यूपीएससी भी है दूर

इस परीक्षा का दूसरा चरण एसएससी आगामी पांच जून को आयोजित किया जाएगा। बात यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) नई दिल्ली की करें तो इसकी एनडीए 2016 की परीक्षा 17 अप्रैल को होनी है। ऐसे में साफ है कि आगामी परीक्षाओं के बीच लम्बा गैप नजर आ रहा है। प्रिंसिपल एवं असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती का जिम्मा संभालने वाले हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन की भी हाल फिलहाल कोई परीक्षा नहीं होनी है