-आर्य समाज अनाथालय में यूपी राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष के निरीक्षण में खुली पोल

- छुट्टी थे टीचर, पढ़ाता मिला फोर्थ क्लास इंप्लॉय, बीएसए से जबाव तलब

बरेली:

आर्य समाज अनाथालय के बेसिक स्कूल में टीचर्स नहीं बल्कि फोर्थ क्लास इंम्पलॉय मंडे को पढ़ा रहा है। इसका खुलासा यूपी राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ। विशेष गुप्ता के निरीक्षण के दौरान हुआ। उन्होंने इस मामले में बीएसए से जबाव तलब किया है। वहीं अनाथालय के रिकॉर्ड भी अधूरे मिले हैं, जिस पर डिप्टी सीपीओ से रिकॉर्ड तलब करने के लिए कहा है।

कोर्ट गए थे टीचर

सुबह करीब 11 बजे यूपी राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ। विशेष गुप्ता, डिप्टी सीपीओ नीता अहिरवार के साथ आर्य समाज अनाथालय पहुंचे। वहां पर उन्होंने सभी व्यवस्थाएं देखीं। अनाथालय में सभी व्यवस्थाएं ठीक मिली तो अनाथालय में संचालित प्राइमरी स्कूल की तरफ बढ़ गए। वहां पर एक फोर्थ क्लास इंप्लॉय 11 बच्चों को पढ़ा रहा था। जानकारी करने पर पता चला कि वह टीचर नहीं बल्कि स्कूल का फोर्थ क्लास इंप्लॉय है। जबकि टीचर कोर्ट काम से शहर के बाहर गए हुए थे। मामले की पूरी जानकारी लेने के बाद उन्होंने बीएसए को कॉल कर बात की, और मामले में लिखित जबाव तलब किया है।

रजिस्टर्ड थे 23 बच्चे

स्कूल में बच्चों को पढ़ा रहे फोर्थ क्लास इंप्लॉय से जब रजिस्टर लेकर बच्चों की डिटेल चेक की तो पता चला कि स्कूल में 23 बच्चे रजिस्टर्ड हैं, लेकिन मौके पर सिर्फ 11 बच्चे ही थे।

रिकॉर्ड की होगी जांच

टीम निरीक्षण के लिए जैसे ही वार्न बेबी फोल्ड पहुंची तो वहां पर 11 ग‌र्ल्स और तीन ब्वॉयज मिले। इसके बाद टीम संस्था के अनाथालय पहुंची। यहां 28 ग‌र्ल्स रजिस्टर्ड थीं, लेकिन मौके पर सिर्फ चार ग‌र्ल्स ही मिली। यहां मौजूद स्टाफ ने बताया कि एग्जाम के बाद बाकी ग‌र्ल्स अपने घर चली गई हैं। इस पर आयोग के अध्यक्ष ने डीपीओ से रिकॉर्ड की जांच करने को कहा है।