-ट्रैफिक पुलिस ने संडे को अवैध ई-रिक्शा पर अभियान के तहत शुरू की कार्रवाई, 30 अवैध ई-रिक्शा सीज

BAREILLY: सिटी में धड़ल्ले से दौड़ रहे अवैध ई-रिक्शा पर एक्शन शुरू हो गया। संडे को ट्रैफिक पुलिस ने अयूब खां चौराहा, श्यामगंज, सैटेलाइट और चौकी चौहान पर अवैध ई-रिक्शा के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान 30 ई-रिक्शा को सीज कर पुलिस लाइन में खड़ा किया गया है। अवैध ई-रिक्शा के खिलाफ अभियान आगे भी जारी रहेगा।

पहले दी जा रही थी राहत

सिटी में सैकड़ों की संख्या में अवैध ई-रिक्शा धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं। पहले ई-रिक्शा को एमबी एक्ट में नहीं डाला गया था जिसके चलते इनका रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया था लेकिन बाद में रजिस्टर्ड ई-रिक्शा का नियम आया तो सभी के लिए आरटीओ से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया। करीब दो महीने ट्रैफिक पुलिस ने अभियान भी शुरू किया तो ई-रिक्शा चलाने वालों ने विरोध किया तो उन्हें कुछ दिन की मोहलत दे दी गई थी। 23 मई को सीएम ने 411 सरकारी ई-रिक्शा वितरित किए तो फिर इन सरकारी रिक्शा की कमाई पर फर्क पड़ा। जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने अवैध ई-रिक्शा के खिलाफ संडे से अभियान चलाना शुरू कर दिया।

दो शिफ्ट में चला अभियान

कार्रवाई शुरू हुई तो ई-रिक्शा ड्राइवरों में खलबली मच गई। यही नहीं जो ई-रिक्शा पकड़े गए उनमें से कई के ड्राइवर भी ट्रैफिक पुलिस से उलझ गए। कुछ ने तो फोन कर भी इन्हें छुड़वाने की कोशिश की लेकिन इसके बावजूद भी अभियान जारी रहा। इसके बाद शाम को चौकी चौराहा और सैटेलाइट पर अभियान चलाया गया। दिन में दो बार चले अभियान के तहत 30 अवैध ई-रिक्शा को सीज कर पुलिस लाइन भेज दिया गया।

2-----------------------

मोबाइल पर की बात तो जब्त हो गया लाइसेंस

- ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के लाइसेंस जब्त करने की कार्रवाई शुरू की

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के तहत ट्रैफिक पुलिस ने संडे से लाइसेंस जब्त करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है। हालांकि पहले दिन सिर्फ 3 ही लाइसेंस जब्त किए गए, लेकिन आगे से भी इसकी संख्या और ज्यादा बढ़ने वाली है। संडे को जिन लोगों के लाइसेंस जब्त किए गए हैं वे सभी मोबाइल पर बात करते हुए व्हीकल चला रहे थे।

5 नियम तोड़ने पर लाइसेंस हाे रहा जब्त

सुप्रीम कोर्ट ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का आदेश जारी किया है। जिसके तहत ट्रैफिक पुलिस मोबाइल पर बात करते वक्त वाहन चलाने, नशे में ड्राइविंग करने वालों, ओवर स्पीड में वाहन चलाने वालों, रेड लाइट जंप करने वालों और माल ढोने वाले वाहनों में सवारियां ढोने वालों ड्राइवरों का लाइसेंस पहली बार में पकड़े जाने पर ही जब्त कर लेना है। इसके तहत ट्रैफिक पुलिस एक रसीद भी दे रही है जिसके बाद से ड्राइवर वाहन चलाने के लिए ही अधिकृत नहीं होगा। जब्त किए गए लाइसेंस ट्रैफिक पुलिस आरटीओ को भेजेगी जहां से लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा।