- पहले रेगुलर कोर्सेज, बाद में प्रोफेशनल कोर्सेज में होते हैं एडमिशन

- ऐसे में छंटे हुए स्टूडेंट्स ही प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन लेंगे

BAREILLY: बदलते समय में रेगुलर कोर्सेज के मुकाबले प्रोफेशनल कोर्सेज की डिमांड ज्यादा है। ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन लेना ही प्रीफर करते हैं। ये रोजगारपरक होते हैं, मार्केट में इनकी डिमांड भी ज्यादा है। अधिकांश स्टूडेंट्स इन प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन के लिए लालायित रहते हैं। लेकिन शहर के कॉलेजेज का एडमिशन प्रॉसेस ही उलटा है। पहले रेगुलर कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है और बाद में प्रोफेशनल कोर्सेज में। यहां तक कि इस वर्ष दो एडेड कॉलेज में शुरू होने वाले दो नए कोर्सेज में भी रेगुलर कोर्सेज के बाद एडमिशन होंगे। ऐसे में जो स्टूडेंट्स एडमिशन लेने से रह जाएंगे वे ही प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन लेंगे। यहां पर सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इन प्रोफेशनल कोर्सेज में क्वालिटी स्टूडेंट्स मिल पाएंगे की नहीं।

बीसीबी और साहू रामस्वरूप में एक साथ शुरू होगा बीकॉम ऑनर्स

इस बार बीसीबी और साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय में एक-एक नए कोर्स ओपन होने जा रहे हैं। ये कोर्सेज प्रोफेशनल हैं। जिनकी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है। स्टूडेंट्स की भी काफी समय से इन कोर्सेज की डिमांड थी। दोनों ही कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स कोर्स ओपन होने जा रहा है। इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए अधिकांश स्टूडेंट्स नई दिल्ली का रुख करते थे। शहर के कुछ ही प्राइवेट कॉलेजेज हैं जो इस कोर्स की पढ़ाई करवाते हैं।

इनमें एडमिशन होंगे लेट

भले ही ये प्रोफेशनल कोर्स हैं इनमें एडमिशन प्रक्रिया लेट शुरू होगी। पहले रेगुलर कोर्सेज जैसे बीए, बीकॉम, बीएससी में एडमिशन में होंगे। फिर इनमें एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जून के मध्यम में बीए, बीकॉम और बीएससी के लिए आवेदन मिलने की संभावना है। वहीं जुलाई के एंड में मेरिट जारी कर काउंसलिंग प्रॉसेस निपटाया जाएगा। वहीं बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया ही जुलाई में शुरू होने की संभावना है।

हमेशा से यही होता आया है

बीसीबी में और भी प्रोफेशनल कोर्सेज कंडक्ट किए जाते हैं। बीबीए और बीसीए की भी पढ़ाई होती हैं। इसमें भी एडमिशन प्रक्रिया लेट शुरू होती है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने एडमिशन को लेकर आशंकित रहते हैं। रेगुलर कोर्सेज में एडमिशन पहले ओपन होने की वजह से वे इस डर से उनमें एडमिशन ले लेते हैं कि कहीं बाद में वे एडमिशन से न रह जाएं। ऐसे में प्रोफेशनल कोर्सेज बीबीए, बीसीए व बीकॉम ऑनर्स में वे ही एडमिशन लेते हैं जिन्हें कहीं पर भी एडमिशन नहीं मिलता। बीबीए और बीसीए में हर बार फ‌र्स्ट ईयर का रिजल्ट खराब आता है। इस बार तो काफी संख्या में स्टूडेंट्स फेल हुए थे। यह लेट एडमिशन प्रोसीजर का ही नतीजा है कि इन प्रोफेशनल कोर्सेज को क्वालिटी स्टूडेंट्स नहीं मिल पाते। एक और रीजन है इन कॉलेजेज के प्रोफेशलन कोर्सेज में लेट एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट होने की वजह से स्टूडेंट्स दूसरे प्राइवेट कॉलेजेज के प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन ले लेते हैं।