डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के बच्चा वार्ड में ट्यूजडे सुबह नवजात की मौत

गरीबी बनी इलाज में रोड़ा, वेंटिलेटर वाले हॉस्पिटल में न हो सका इलाज

BAREILLY:

जिसकी आशंका थी, वही हुआ। काल बने कुपोषण ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के बच्चा वार्ड में एडमिट नवजात दुर्गा को अपनी चपेट में ले ही लिया। गरीब मां-बाप की बड़ी-बड़ी खूबसूरत आंखों वाली दुर्गा अब कभी दुनिया न देख सकेगी। उसकी मौत ने मां-बाप की छोटी सी दुनिया को भी बुरी तरह झकझोर दिया है। कुपोषण और निमोनिया की दोहरी मार से लड़ते जूझते हुए ट्यूजडे सुबह 8.55 बजे दुर्गा ने अपनी आखिरी सांस ली। यह पहला मौका नहीं है जब नवजातों को पोषण देने और स्वस्थ बनाने की सरकारी कोशिशों के बीच बरेली में किसी नवजात की मौत कुपोषण से हुई हो। लेकिन मासूम दुर्गा की मौत ने कुपोषण के खिलाफ चल रही पोषण योजनाओं, सरकारी हॉस्पिटल में सीमित सुविधाओं और समाज की संवेदनशीलता को एक बार फिर आईना दिखा दिया है।

19 घंटे लड़ी मौत से जंग

प्रेमनगर के भूड़ एरिया में रहने वाले अन्नू रिक्शा खींचकर परिवार के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर पाते हैं। अन्नू की 3 महीने की नवजात बेटी दुर्गा कुपोषण के चलते बेहद बीमार पड़ गई। मंडे को दोपहर 1.55 बजे परिजनों ने दुर्गा को बच्चा वार्ड में एडमिट कराया। नवजात कुपोषण के चलते ब्रोकोनिमोनिया जैसी घातक बीमारी की चपेट में आ गई थी। लेकिन वार्ड के स्टाफ व डॉक्टर की भरपूर देखभाल के बावजूद दुर्गा की सांसें हर पल टूट रही थी। 19 घंटे तक जिंदगी से लड़ने के बाद आखिरकार ट्यूजडे को सुबह 8.57 बजे दुर्गा ने लंग्स में दर्द और सांस लेने में बेहद तकलीफ के बीच दम तोड़ दिया।

नहीं मिला वेंटिलेटर

बेशक स्वास्थ्य सेवाओं पर सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही। लेकिन सरकारी हॉस्पिटल्स में मरीजों के लिए इमरजेंसी सुविधाओं की भारी कमी है। दुर्गा बेहद गंभीर हालत में बच्चा वार्ड में एडमिट हुई थी। लेकिन उसे मौत से लड़ने में सपोर्ट करने को इलाज के इंतजाम नाकाफी थे। डॉक्टर एस सागर ने नवजात को वेंटिलेटर में रखने की जरूरत बताई थी। वहीं स्टाफ ने भी परिजन को मजबूरी में वेंटिलेटर वाले हॉस्पिटल ले जाने की सलाह दी थी। लेकिन अक्सर फांकाकशी करने वाला गरीब अन्नू का परिवार निजी हॉस्पिटल का महंगा इलाज उठाने की हालत में न था। अन्नू और उसकी वाइफ गीता 19 घंटे तक पल-पल अपनी दुर्गा को मौत के मुंह में जाते हुए बेबसी के आंसू रोते रहे।

-----------------------