शिकायतों पर लखनऊ से पहुंची टीम, अल्ट्रासाउंड जांच में पकड़ी खामियां

भ्रूण लिंग जांच का नहीं था बोर्ड, दस्तावेज व दो अल्ट्रासाउंड मशीन सीज

BAREILLY:

गर्भ में शिशु के लिंग की जांच में हो रही गड़बडि़यों की शिकायत पर स्टेट हेल्थ टीम ने फ्राइडे को बरेली के एक निजी हॉस्पिटल में छापा मारा। राजेन्द्र नगर शील चौराहा स्थित मानस हॉस्पिटल पर लखनऊ से आई टीम के छापा मारने से हड़कंप मच गया। टीम ने निजी हॉस्पिटल में प्रसूताओं की जांच में कई गडबडि़यां पकड़ी। वहीं हॉस्पिटल के दस्तावेजेां में भी खामियां देखी। स्टेट हेल्थ टीम के सवालों पर हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन संतोषजनक जवाब न दे सका। हेल्थ टीम ने जांच के बाद हॉस्पिटल के दस्तावेजों और दो अल्ट्रासाउंड मशीनों को सीज कर दिया।

नहीं लगे थे बोर्ड

लखनऊ निदेशालय से फ्राइडे को जेडी अर्बन डॉ। प्रवेश शर्मा और जेडी फैमिली वेलफेयर डॉ। सीके कपूर सीएमओ ऑफिस पहुंचे। दोनों हेल्थ अधिकारियों ने एसीएमओ डॉ। मनोज शुक्ला व पुलिस संग मानस हॉस्पिटल एंड फर्टिलिटी सेंटर पर दोपहर 12.30 बजे के करीब छापा मारा। जांच टीम के मुताबिक हॉस्पिटल के बाहरी बोर्ड में अल्ट्रासाउंड जांच के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। वहीं अंदर भी अल्ट्रासाउंड से भ्रूण के लिंग की जांच गैर कानूनी होने का बोर्ड नहीं लगाया गया था।

नहीं भरवाए जा रहे थे फॉर्म

हॉस्पिटल के अंदर प्रसूताओं के गर्भ की जांच के दौरान भी गड़बडि़यां बरती जा रही थी। अल्ट्रासाउंड जांच के लिए प्रसूताओं से नियम के तहत फॉर्म नहीं भरवाए जा रहे थे। वहीं जिस जांच रजिस्टर पर प्रसूताओं के साइन लिए जा रहे थे, उसमें जांच करने वाले डॉक्टर के साइन ही नहीं थे। हॉस्पिटल की इन हरकतों को स्टेट हेल्थ टीम ने गंभीर गड़बड़ी व चूक माना। टीम ने हॉस्पिटल में चल रही दोनों अल्ट्रासाउंड मशीनों को सीज कर दिया।