डिस्ट्रिक्ट जज और अफसरों ने पिछले हफ्ते किया इंस्पेक्शन

हाईकोर्ट ने एक साल पहले दिए थे स्थापित करने के आदेश

BAREILLY:

बरेली मंडल का पहला ग्राम न्यायालय मीरगंज में बनाए जाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। तहसील में पिछले हफ्ते हुए अधिकारियों के निरीक्षण के बाद इसके जल्द ही शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद मीरगंज में ग्राम न्यायालय बनाया जा रहा है। ग्राम न्यायालय बनने से ग्रामीण स्तर लोगों को छोटे-छोटे मामलों में जल्द ही न्याय मिल सकेगा। साथ ही उन्हें शहर के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। ग्राम न्यायालय बनाने के लिए अफसरों ने बिल्डिंग का भी निरीक्षण कर लिया है। अफसरों की माने तो इसके लिए सिविल जज और स्टॉफ की भी तैनाती की जा चुकी है।

जिला जज ने किया निरीक्षण

डिस्ट्रिक्ट जज राजाराम सरोज ने पिछले हफ्ते मीरगंज जाकर तहसील और किसान प्रसार भवन का निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण का मकसद मीरगंज में ग्राम न्यायालय कहां पर बनेगा और वहां क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिए, इसकी परख करना था। निरीक्षण के दौरान डिस्ट्रिक्ट जज ने उस भवन का भी बारीकी से निरीक्षण किया जहां कोर्ट का प्रशासनिक भवन स्थापित किया जा सके।

प्रदेश में बनेंगे 92 ग्राम न्यायालय

हाईकोर्ट ने प्रदेश में ग्राम न्यायालय स्थापित करने के लिए करीब एक साल पहले आदेश दिया था, लेकिन इस ओर कोई कार्यवाही आगे न बढ़ने पर हाई कोर्ट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे जल्द से जल्द स्थापित करने के आदेश दिए। साथ अब तक ग्राम न्यायालय स्थापित करने में हुई देरी का कारण भी पूछा। हाईकोर्ट का कारण बताओ नोटिस मिलते ही अफसरों में खलबली मच गई। और सभी अफसर मीरगंज पहुंच गए। अधिकारियों ने कार्य में तेजी लाते हुए इसकी रिपोर्ट भी तैयार कर हाईकोर्ट को भेज दी है। प्रदेश के 92 तहसील मुख्यालय पर ग्राम न्यायालय स्थापित किए जाने हैं। इन तहसीलों में कोई बाह्य अदालत नहीं है।

----------------------------------

इन मामलों की हाेगी सुनवाई

-20 हजार रुपए से कम की चोरी

-20 हजार रुपए से कम का सम्पत्ति विवाद

-जुए एवं सट्टा संबंधी मामले

-शराब से जुड़े मामले

-महिलाओं-बच्चों के भरण पोषण के मामले

-दुर्घटना से जुडे़ मामले

----------------------------