सेंट्रल से जनवरी में आएगी स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम

सफाई व्यवस्था का लेगी जायजा, लोगों से लेगी फीडबैक

बरेली : नगर निगम सफाई में बेहतर रैंकिंग लाने के सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने में जुट गया है। इसके लिए गंभीरता बरतनी शुरू कर दी है। योजनाएं बनाई गई हैं। निरीक्षण के लिए सेंट्रल से टीम आ रही है जो शहर में सफाई व्यवस्था का न सिर्फ हाल जानेगी, बल्कि लोगों से फीडबैक भी लेगी। इसके बाद स्वच्छ भारत मिशन के तहत रैंकिंग तय की जाएगी। टीम 3 जनवरी से 31 जनवरी के बीच निरीक्षण करेगी।

अब 6 हजार अंकों पर सर्वे

जनवरी में होने वाली सफ ाई के आंकलन के डेढ़ माह पहले स्वच्छ सर्वेक्षण के रैंकिंग सिस्टम में बदलाव किया गया है। बीते साल तक स्वच्छता रैंकिंग के लिए 5000 अंक निर्धारित किए गए थे, लेकिन इस बार 6 हजार अंकों का मुख्य सर्वेक्षण होगा।

इस तरीके से मिलेंगे अंक

सरकार ने इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण के रैंकिंग सिस्टम में भी एक और बदलाव किया है। जिसके मुताबिक अंक चार भागों में विभाजित किए गए हैं। जिनमें प्रत्येक भाग 1500-1500 अंकों के होंगे।

डोर टू डोर होगा कूड़ा कलेक्शन

सर्वेक्षण का अंक गणित बदलते ही नगर निगम ने अपना मुख्य फोकस डोर टू डोर कचरा प्रबंधन एवं सूखे एवं गीले कचरे के निपटान पर लगाना शुरू कर दिया है। इसके लिए तीन करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत कराया है। साथ ही तीन एनजीओ को भी जिम्मेदारी दी है, जिसे 15 दिसंबर से सभी 80 वार्डो में एक साथ शुरू करने की तैयारी की है। इसमें इंदौर और गुजरात की तर्ज पर करीब 700 कबाडि़यों और कूड़ों बीनने वालों को शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा चार स्थानों पर कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट भी बनाए गए हैं।

इनपर मिलेंगे अंक

फीडबैक-1500

रिएलिटी-1500

प्रोग्रेस-1500

सर्टिफिकेशन-1500

33 लाख के होंगे एमआरएफ सेंटर

एमआरएफ (ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में रिकवरी फैसेलिटी (एमआरएफ) सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए 33.67 लाख रुपये का बजट है। इस सेंटर को स्थापित करने के लिए जिला कार्यक्रम प्रबंधक एसबीएम-नगरीय जीएस वर्मा ने डीएम को लेटर भेजा है। उन्होंने बताया कि यह सेंटर सभी नगर निकायों में बनाए जाएंगे। सेंटर स्थापित करने के लिए डीएम की स्वीकृति मांगी गई है।

सफाई कार्य में दिखाई तेजी

नगर निगम ने अपनी रैकिंग अच्छी करने के लिए योजना बनाई है। इसमें सफाई व्यवस्था भी शामिल है। जिसके तहत 10 सड़कों की सफाई रात्रि में भी शुरू कराई है। इनमें सैटेलाइट से ईसाइयों की पुलिया मार्ग होते हुए घंटा घर तक, बियावानी कोठी से होते हुए किला पुल मिनी बाइपास तक, रेलवे स्टेशन से डीडीपुरम डेलापीर चौराहे तक, गांधी उद्यान से एयर फोर्स गेट, कोहाड़ापीर पेट्रोल पंप से कुदेशिया पुल तक, सैटेलाइट से फीनिक्स मॉल के आगे गेट नंबर एक तक, बदायूं रोड से करगैना पुलिया तक, नैनीताल रोड से रामपुर तिराहे तक, किला पुलिस चौकी से श्यामगंज स्थित नये पुल के नीचे तक और डेलापीर से आगे तिराहा बैरियर नंबर एक तक दोनों साइड सफाई की जा रही है। जिसकी अब मानीटरिंग भी तेज कर दी गई है।

बरेली की रैकिंग

साल - रैकिंग

2017- 298

2018- 325

2019- 117

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जनवरी में सेंट्रल से टीम आएगी, जो यहां की व्यवस्था देखने के बाद अंक तय करेगी। इसी आधार पर रैकिंग तय की जाएगी।

- संजीव प्रधान, नगर स्वास्थ्य अधिकारी