- प्राइवेट कॉलेजेज के यहां पर लागू है ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस

- जबकि आरयू पहले ही तौबा कर चुका है इस प्रोसेस से

BAREILLY: आरयू भले ही ऑनलाइन एडमिशन प्रॉसेस को लेकर हाथ खींच चुका हो, लेकिन सिटी के कई कॉलेजेज ऐसे हैं जो अपने यहां पर ऑनलाइन एडमिशन की सुविधा देने लगे हैं। यह एक तरफ आरयू की व्यवस्था पर तमाचा है तो दूसरी तरफ प्राइवेट कॉलेजेज की चालाकी जो वे स्टूडेंट्स को अपनी ओर खींचने के लिए हर तरह का फंडा अपना रहे हैं। आरयू पिछले काफी समय से ऑलनाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू करने को लेकर कवायद कर रहा था, लेकिन हर बार वह फेल हो गया। हालांकि इसके पीछे भी प्राइवेट कॉलेजेज का दबाव ही बताया जा रहा था। आरयू ने केवल एग्जाम फॉर्म ऑनलाइन भराने का प्रोसेस लागू कर अपनी पीठ थपथपाता रहा।

तीन वर्ष से ज्यादा से चल रही थी कवायद

पिछले तीन वर्षो से ज्यादा समय तक आरयू एडमिशन प्रोसेस को ऑनलाइन करने की कवायद करता रहा। इसके तहत सभी कॉलेजेज में एडमिशन एक ही आवेदन फॉर्म से देने की तैयारी थी। स्टूडेंट्स ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करते और कॉलेज उस डाटा से अपने यहां की मेरिट जारी करते। इसके लिए शासन ने आरयू को ग्रांट भी जारी किया था। लेकिन आरयू की कवायद पूरी तरह से फेल हो गई। सोर्सेज की मानें तो प्राइवेट कॉलेजेज खुद ही इस सेंट्रलाइज्ड प्रोसेस के लिए तैयार नहीं थे। उन्हीं के दबाव के चलते इस प्रोसेस को लागू नहीं किया जा सका।

प्राइवेट की वेबसाइट पर है ऑनलाइन सुविधा

आरयू ने तो ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस से तौबा कर ली। लेकिन प्राइवेट कॉलेजेज ने अपने यहां पर इसे शुरू कर दिया। सिटी के तमाम प्राइवेट कॉलेजेज ऐसे हैं जिन्होंने अपनी वेबसाइट पर इसकी सुविधा दे रखी है। स्टूडेंट्स को अपनी डिटेल के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। इसके बाद इसके रिलेटेड पूरी इंफॉर्मेशन उनके मोबाइल पर आ जाती है। कब एडमिशन लेना है, कितनी फीस जमा करनी है, सारी इंफॉर्मेशन उनके मोबाइल और ईमेल पर आ जाती है। कॉलेज में उन्हें एडमिशन के लिए कब कितने बजे रिपोर्ट करना है इसकी इंफॉर्मेशन उन्हें मैसेज के साथ कॉल कर भी बता दी जाती है।